न्यूज़ डेस्क
नई दिल्ली। भारत सरकार ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter के साथ पार्टनरशिप में एक ट्विटर हैंडल शुरू किया है। कोरोना महामारी को देखते हुए इसे हेल्थ मिनिस्ट्री ने तैयार किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ‘कोविड इंडिया सेवा’ की शुरुआत की।
ट्विटर पर बनाए गए इस आधिकारिक ट्विटर हैंडल की सहायता से महामारी के दौरान लाखों भारतीयों से सीधा संवाद किया जा सकेगा। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस पहल का उद्देश्य रियल टाइम में खास तौर पर कोविड-19 महामारी जैसे संकट के समय में पारदर्शी ई-गवर्नेंस डिलिवरी को सक्षम बनाने और नागरिकों के सवालों का तेजी से जवाब देना है।
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बयान में कहा गया कि इसके माध्यम से लोग, अपने सवाल @CovidIndiaSeva ट्विटर हैंडल पर पूछ सकते हैं और लगभग तुरंत जवाब पा सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म ऐसी व्यवस्था पर काम करता है जो बड़ी संख्या में ट्वीट्स को टिकट के रूप में परिवर्तित करता है और समाधान के लिए उन्हें संबंधित कार्यालयों या अधिकारियों तक पहुंचाता है।
इसकी शुरुआत करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए ट्विटर समय के साथ सरकार और नागरिक दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण और उपयोगी साधन बनकर उभरा है, खासकर जरूरत के समय में।
हम खुश हैं कि हमने ट्विटर सेवा सॉल्यूशन के उपयोग से एक ऑनलाइन प्रयास किया है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, इसे विशेषज्ञों की एक टीम संचालित करेगी। इन्हें इसका प्रशिक्षण दिया गया है और हर समस्या का उसी के हिसाब से समाधान करने के लिए उन्हें संसाधन मुहैया कराए गए हैं।
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अगर आपके पास कोरोना से जुड़े कोई सवाल हैं तो आप ट्विटर पर @CovidIndiaSeva सर्च कर सकते हैं। इस अकाउंट को टैग करके आप COVID-19 से जुड़े हर तरह के सवाल पूछ सकते हैं।
कोरोना के लक्षण दिखने पर या लक्षणों के बारे में जानने के लिए भी CovidIndiaSeva ट्विटर हैंडल से मदद ली जा सकती है। सरकार क्या- क्या काम कर रही है, कितने केस हैं, टेस्टिंग सेंटर की जानकारियां या फिर टेस्ट कैसे करा सकते हैं। इस तरह की जानकारियां यहां मिलेंगी।
गौरतलब है कि इसी तरह की सर्विस फेसबुक मैसेंजर के जरिए भी शुरू की गई है। मैसेंजर में भी कोरोना से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। चैटबॉट्स के जरिए यहां लोगों के सवालों के जवाब दिए जाते हैं।
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