अंकित प्रकाश
स्विट्जरलैण्ड के ट्रेन स्टेशनों पर लगी हुई 5 हज़ार से ज़्यादा घड़ियाँ सादगी और गुणवत्ता की प्रतिमान है. इनकी तारीफ़ पूरी दुनिया भर में होती है। इनको अपने देश के एक प्रतीक के तौर पर भी देखा जाता है और ये माना जाता है कि ये देश अपनी घड़ियों की तरह ही समय का बिलकुल पाबंद है। लेकिन घड़ियों के पीछे कहानी क्या है आइए देखते हैं से क़रीब से।
75 साल पुराना इतिहास
स्विस रेल स्टेशन की घड़ी को स्विस इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और रेलवे कर्मचारी हंस हिलफिकर ने 1944 में डिजाइन किया था, जब राष्ट्रीय रेल ऑपरेटर एसबीबी / सीएफएफ ने एक घड़ी के लिए एक नियम निकाला, जो ट्रेनों के सुचारू रूप से चलने की गारंटी देगा और स्विस राष्ट्रीय छवि का हिस्सा बन जाएगा।
पढ़ने में बेहद आसान और प्रतिष्ठित
स्विस रेलवे घड़ी की बिना संख्याओं वाली डिज़ाइन न केवल सुरुचिपूर्ण है, बल्कि दूर से पढ़ने में भी आसान है। वास्तव में, कई अन्य देशों ने अपने स्वयं के स्टेशन घड़ियों के आधार के रूप में डिजाइन का उपयोग किया है। घड़ियाँ वैश्विक डिज़ाइन का एक आइकन भी बन गई हैं, उदाहरण के लिए ये न्यूयॉर्क में लंदन डिज़ाइन म्यूज़ियम और MoMa (म्यूज़ियम ऑफ़ मॉडर्न आर्ट) प्रदर्शित होती हैं।
लगभग 700 अलग अलग हिस्से
स्विट्जरलैंड की रेलवे घड़ियों का निर्माण उसी कंपनी द्वारा किया गया है जो बर्न की छावनी के एमामेंटल क्षेत्र में – मोजर-बेयर से शुरू हुई है। लगभग 10 कर्मचारी घड़ियों का निर्माण करने में शामिल हैं जिनमें कुछ 700 अलग-अलग हिस्से हैं।
रहस्यमयी मास्टर घड़ियाँ
प्रत्येक ट्रेन स्टेशन में एक घड़ी, मास्टर घड़ी ’होती है जो सभी प्लेटफॉर्म घड़ियों को नियंत्रित करती है। इनमें से 760 मास्टर घड़ियां हैं। उनके पास कोई मिनट या कोई दूसरी सुई नहीं है। इसके बजाय वे हर मिनट एक समय संकेत प्राप्त करके संचालित होते हैं – आम तौर पर जीपीएस या उपग्रह द्वारा – जो फिर एक इलेक्ट्रिक आवेग के माध्यम से अन्य स्टेशन घड़ियों (तकनीकी रूप से ‘दास घड़ियों’ के रूप में जाना जाता है) पर भेजा जाता है।
कूद कूद के चलने वाली सेकंड की सुई
स्विस रेलवे घड़ियों में 1953 तक सेकंड की सुई नहीं होती थी । अंत में लाल गेंद के साथ सेकंड की एक सुई बनाई गयी, जो स्टेशन प्रबंधकों द्वारा ट्रेनों को छोड़ने के लिए स्पष्ट रूप से सिग्नल देने के लिए लहराये जाने वाले झंडे का प्रतीक थी।
यदि आपने कभी इनमें से एक घड़ी देखी है, तो आपने देखा होगा कि यह जिस तरह से रुकती है, उसके पूर्ण मिनट तक पहुँचने से पहले ही रुक जाती है और फिर कूदती दिखाई देती है। एक बार में एक मिनट की छलांग एक ऐतिहासिक और तकनीकी अवशेष है। मूल रूप से, स्विट्जरलैंड में सभी रेलवे घड़ियों को केवल एक केंद्रीय मास्टर घड़ी द्वारा नियंत्रित किया गया था। यह घड़ी अन्य सभी ‘दास’ घड़ियों को हर मिनट एक समय संकेत भेजती है।एसबीबी के अनुसार, ‘कूद’ अब तकनीकी आधार पर आवश्यक नहीं है, लेकिन डिजाइन का हिस्सा है – और निश्चित रूप से परंपरा।
घड़ी ही राजा है
स्विस रेलवे के नियमों के अनुसार, जब ये घड़ियाँ ही ट्रेन को प्रस्थान करने की इजाज़त देती हैं, तो इस हिसाब से घड़ी ही राजा हुई। आमतौर पर, ये घड़ियां समय पर होती हैं, समय की पाबंदी सुनिश्चित करती हैं।
दुर्भाग्य से, हालांकि, इस सुनहरे नियम का मतलब यह भी है कि अगर ट्रेन स्टेशन की घड़ियां देर से चलती हैं, तो ट्रेनें भी देरी से चलेंगी। उदाहरण के लिए, जब टिको की छावनी में लुगानो स्टेशन की घड़ियाँ हाल की एक घटना में चार मिनट लेट थीं, तो इससे पूरे स्विस ट्रेन नेटवर्क में समस्याएँ पैदा हो गईं।
दीर्घकालिक जीवन
वैसे तो मशीन की अनुमानित आयु बताना असम्भव है लेकिन फिर भी यदि अनुमान लगाया जाय तो स्विट्जरलैंड की ट्रेन घड़ियों का जीवन काल बर्फ, बारिश, हवा और अन्य सभी प्रकार के जंगली मौसमों को झेलने के साथ लगभग 175,000 घंटे या लगभग 20 साल है। इस डिज़ाइन की कलाई गाड़ियाँ भी आजकल काफ़ी प्रचलन में हैं।