Thursday - 1 August 2024 - 11:55 AM

Glamorous Word की उन अभिनेत्रियों की कहानी जो मौत के बाद हुई फेमस

ग्लैमरस वर्ल्ड कहे जाने वाले भारतीय सिनेमा में कई कलाकार या तो गुमनामी में मर गए या तन्हाई में, बहुत गरीबी में या रहस्यमय हालात में, या फिर नकामयाबी को अपनी कमजोरी समझ कर दुनिया को बहुत कम समय में अलविदा कह दिया।

 

जिनमें से एक खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला भी हैं। जिन्होंने महज 39 साल की उम्र में दुनिया को छोड़ दिया। उनकी निजी जिंदगी की मुश्किलों ने उन्हे धीरे-धीरे इतना कमजोर कर दिया कि वो सबको छोड़कर चली गईं। लेकिन अपने करियर में उन्होंने कई शानदार रोल किए। मुगल-ए-आजम में उनका किरदार अनारकली आज भी लोकप्रिय है।

अभिनेत्री दिव्या भारती की मौत आज भी ना सिर्फ बॉलीवुड को कचोटती है। बल्कि सिने-प्रेमियों को भी परेशान करती है। 1993 में वरसोवा में एक बिल्डिंग से गिरने से उनकी मौत हो गई। आज भी उनकी मौत से पर्दा नहीं उठ सका है। 19 साल की उम्र में ही उन्होंने तेलुगु और हिन्दी में कई शानदार फिल्में दीं।

अभिनेत्री जिया खान की 25 साल की उम्र में ही मौत हो गई। 2013 में वो वो अपने घर में मृत पाईं गईं। उन्होंने खुदकुशी की। हालांकि पुलिस अभी भी मामले की जांच कर रही हैं।

फिल्म ‘पा’ में अमिताभ बच्चन की सहपाठी का रोल करने वाली तरुणी सचदेव सिर्फ 14 साल की उम्र में मौत का शिकार हुईं। नेपाल से भारत आते वक्त में प्लेन क्रेश होने के कारण अकाल मौत का शिकार हो गईं। उनकी मौत ने पूरे बॉलीवुड को झकझोर दिया।

दक्षिण फिल्मों की हीरोइन आरती अग्रवाल की मौत की खबर ने इस साल फिल्मी दुनिया को हिला दिया। आरती अपनी चर्बी कम करने के लिए सर्जरी करा रहीं थी। लेकिन ये उनके लिए जानलेवा साबित हुई।

Glamorous
अपने अभिनय के लिए नेशनल अवार्ड और पदम श्री जैसे ईनाम पाने वाली स्मिता पाटिल सिर्फ 31 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गईं। बेटे प्रतीक के जन्म के कुछ दिन बाद ही उनकी मौत हो गई।

2005 में मौत के बाद भी परवीन बाबी के बारे में जानने की लोगों की जिज्ञासा कम नहीं हुई है। उन्होंने अपनी बिंदास इमेज, ग्लैमर और ज़िंदगी अपनी शर्तों पर जीने की अदा के चलते खास जगह बनाई। ख़ूब पैसा और नाम कमाया। उनके कई रिश्ते बने और टूटे। फिर स्किज़ोफ़्रीनिया ने उनकी ज़िंदगी को ऐसे अंधेरे में धकेला जहां से एक दिन उनकी मरने की ही खबर आई। जब कई दिनों तक घर के बाहर से अख़बार और दूध के पैकेट किसी ने नहीं हटाए तो पुलिस ने दरवाज़ा तोड़ लाश निकाली।

श्रीदेवी ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में बतौर बाल कलाकार की थी। उनकी पहली फ़िल्म बतौर बाल कलाकार ‘थुनविन’ थी। नन्ही श्रीदेवी को मलयालम फ़िल्म ‘पूमबत्ता’ (1971) के लिए केरला स्टेट फ़िल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। 2013 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था।

दुबई के जुमैरा एमिरेट्स टावर होटल के कमरा नंबर 2201 से 24 फरवरी को श्री देवी की मौत की खबर आई। होटल के बाथटब में श्रीदेवी को बेहोशी के आलम में देखने के बाद उसी डॉक्टर ने सबसे पहले बताया कि उनकी मौत हो चुकी है।

वजह बताई कार्डियक अरेस्ट. लेकिन 48 घंटे बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट मौत की वजह बाथटब में डूबना बताती है. इस बात का खुलासा आज तक नहीं हो पाया हैं कि अभिनेत्री श्री देवी की मौत का क्या कारण हैं.

‘बालिका वधू’ में आनंदी का किरदार निभाकर मशहूर हुईं 27 वर्ष की प्रत्यूषा ने 10 अगस्त 1991 को जमशेदपुर (तब बिहार) में जन्मीं प्रत्यूषा ने 1 अप्रैल, 2016 को पंखे से लटककर सुसाइड कर लिया था। लेकिन आज भी प्रत्यूषा के इंसाफ की लड़ाई खत्म नहीं हुई है। पिता शंकर बनर्जी और मां सोमा बनर्जी एक साल से गोरेगांव में किराए पर रहकर बेटी के लिए लड़ रहे हैं।

सिल्क स्मिता ने बोल्ड अवतार से 80 के दशक में धूम मचा दी थी। लेकिन उनकी अपनी जिंदगी बेहद तनावपूर्ण थी। सिर्फ 36 साल की उम्र में वो जिंदगी से हार गईं। डर्टी पिक्टर में विद्या बालन ने सिल्क स्मिता की जिंदगी को पर्दे पर जिया।

“BADLA” के डायरेक्टर ने फिल्म में किंग खान की एंट्री को लेकर किया ये खुलासा

‘लंदन ठुमकदा’ और ‘जी करदा’ जैसे कई हिट गाने गाने वाले लाभ जंजुआ साल 2015 में अपने घर पर मृत पाए गए। उन्होंने कई फिल्मों में बेहतरीन गाने गाए थे।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com