जुबिली न्यूज डेस्क
लखनऊ – उत्तर प्रदेश में गर्मी बढ़ते ही बिजली की मांग और उससे जुड़ी शिकायतों में भी इजाफा होता जा रहा है। इस स्थिति से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने बिजली हेल्पलाइन सेवा 1912 को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश जारी किए हैं। अब उपभोक्ताओं की यह शिकायत नहीं रहेगी कि उनकी कॉल रिसीव नहीं होती।
अब हर कॉल होगी रिसीव, तुरंत होगा समाधान
यूपीपीसीएल अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने सोमवार को शक्ति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी डिस्कॉम (पूर्वांचल, मध्यांचल, पश्चिमांचल, दक्षिणांचल और केस्को) के प्रबंध निदेशकों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में बिजली से जुड़ी शिकायतों का तुरंत समाधान होना चाहिए और कॉल सेंटर की सभी कॉल्स रिसीव की जाएं। किसी भी कॉल के ड्रॉप होने की स्थिति नहीं होनी चाहिए।
हर जोन में बनेगा वॉट्सएप ग्रुप, तुरंत मिलेगी अपडेट
उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक जोन में एक वॉट्सएप ग्रुप बनाया जाए जिसमें स्थानीय पत्रकार, जनप्रतिनिधि और जूनियर इंजीनियर (JE) शामिल होंगे। यदि किसी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित होती है तो तुरंत उस ग्रुप पर सूचना साझा की जाए, ताकि उपभोक्ता समय रहते अपडेट पा सकें।
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बिजली से जुड़ी शिकायत कैसे करें?
उपभोक्ता निम्नलिखित माध्यमों से बिजली की समस्याओं की शिकायत दर्ज करा सकते हैं:
1912 टोल-फ्री नंबर – सभी डिस्कॉम के लिए
UPPCL कंज्यूमर एप और 1912 एप
वॉट्सएप नंबर (अपने क्षेत्र अनुसार):
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पूर्वांचल: 8010968292
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मध्यांचल: 8010924203
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दक्षिणांचल: 8010957826
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पश्चिमांचल: 7859804803
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केस्को (Kanpur): 8287835233
ई-मेल:
- पूर्वांचल: 1912 @ puvvnl.in
- मध्यांचल: 1912 @ mvvnl.org
- दक्षिणांचल: 1912 @ dvvnl.org
- पश्चिमांचल: 1912 @ pvvnl.org
- केस्को: 1912 @ kesco.org.in