Monday - 21 October 2024 - 6:56 PM

रणजी के रण में UP ने खेले 2 मैच लेकिन अंक सिर्फ 2…कैसे बढ़ेगी UP की गाड़ी

सैयद मोहम्मद अब्बास

लखनऊ। क्रिकेट के राष्ट्रीय फलक पर यूपी एक बार फिर औसत नजर आ रहा है।

घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता रणजी ट्रॉफी शुरू हो गई है और यूपी ने अब तक दो मुकाबले खेले हैं लेकिन उसे सिर्फ दो अंक से संतोष करना पड़ा है।

दोनों ही मुकाबले उसने अपने घरेलू मैदान पर खेले हैं। इन दोनों को मैचों की बात करें तो जीत तो छोड़िए उसे ड्रॉ कराने में भी उसे छीके आ गई।

ऐसे में बड़ा सवाल है कि यूपी की गाड़ी रणजी में आगे कैसे बढ़ेंगी। दरअसल यूपी की सबसे बड़ी समस्या पहली पारी में बढ़त हासिल न कर पाना।

इतना ही नहीं विपक्षी टीम को कम स्कोर पर रोकने में यूपी के गेंदबाज पूरी तरह से नाकाम रहे हैं जबकि टॉप ऑर्डर अभी तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी है।

दोनों मैचों पर गौर करें तो बंगाल के खिलाफ यूपी की बल्लेबाजी की बात की जाये तो पहले मुकाबले में कप्तान आर्यन जुयाल पहली पारी में 92 रन बनाये थे जबकि सिद्धार्थ यादव ने भी 73 रन बनाये थे और इन दोनों की पारी के बदौलत यूपी 292 रन ही बना सका।

यहां पर गौर करने की बात है कि बंगाल ने अपनी पहली पारी में 311 रन ही बना सका था लेकिन इसके बावजूद यूपी पहली पारी में बढ़त लेने से चूक गया।

दूसरी पारी में यूपी के बल्लेबाजी पूरी तरह से लडख़ड़ा गई थी लेकिन पूर्व कप्तान प्रियम गर्ग ने नाबाद 105 रन बनाकर यूपी को हार से जरूर बचा लिया था। इसके बाद यूपी की टीम को हरियाणा के साथ मुकाबला हुआ लेकिन यहां भी सीधी जीत दर्ज करने के बजाये सिर्फ ड्रॉ से संतोष करना पड़।

इस मैच में हरियाणा जैसी कमजोर टीम ने स्कोर बोर्ड पर 453 रन बनाकर यूपी के बल्लेबाजों को एक बार फिर दबाव में ला दिया। इसका नतीजा ये हुआ कि यूपी की टीम पहली पारी में 364 रन बना सकी।

इस तरह से एक बार फिर यूपी की टीम पहली पारी में बढ़त लेने से चूक गई और उसे सिर्फ ड्रॉ से संतोष करना पड़ा और एक अंक मिले।

अगर दोनों मैचों पर गौर करें तो बल्लेबाजी में कप्तान आर्यन जुयाल ने पहली पारी में 92 रन जबकि दूसरी पारी में सिर्फ पांच रन बनाये। वहीं प्रियम गर्ग ने दूसरी पारी में शतक लगाया।

इसके बाद दूसरे मैच में कप्तान आर्यन जुयाल ने शतक लगाया और उनके साथ रिंकू सिंह ने तूफानी अर्धशतक लगाया लेकिन दोनों ही मैचों में चोटी के तीन बल्लेबाज एक साथ रन बनाने में नाकाम रहे और इसी वजह से यूपी की टीम पहली पारी में बढ़त लेने में नाकाम रही।

वहीं गेंदबाजी की बात की जाये तो वो भी अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी है।

भुवी और कुलदीप यादव के न होने से यूपी की गेंदबाजी औसत दर्जे की लग रही है, जिसमें सुधार की सख्त जरूरत है। यश दयाल जैसे गेंदबाज भी टुकडिय़ों में अच्छी गेंदबाजी करते हैं। अगर यूपी ने वक्त रहते अपने प्रदर्शन में सुधार नहीं किया तो यूपी को रणजी में एक बार फिर खाली हाथ लौटना पड़ेंगा।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com