Friday - 18 October 2024 - 12:10 AM

क्या मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार ?

जुबिली स्पेशल डेस्क

इजरायल लगातार हिजबुल्लाह और हमास पर हमलावर है और लगातर उनपर बमबारी कर रहा है। हजबुल्ला चीफ को ढेर करने के बाद इजरायल के हौसले और ज्यादा बुलंद हो गए है और उसने गुरुवार को गाजा में हमास के तीन लड़ाकों को ढेर किया है।

इसमें सबसे अहम बात ये है कि उसने हमास चीफ याह्या सिनवार को मौत के घाट के उतार दिया है। हमास की तरफ से इस पर कोई ठोस जवाब नहीं दिया गया है लेकिन उसकी मौत की पुष्टि किसी और ने नहीं बल्कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की।

बता दें कि सिनवार पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए इजरायल में हमलों का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर आईडीएफ ने कहा था, “गाजा में आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान 3 आतंकवादियों को मार गिराया गया।

आईडीएफ और आईएसए इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार था। इस समय आतंकवादियों की पहचान की पुष्टि नहीं की जा सकती. जिस इमारत में आतंकवादियों को मारा गया, वहां बंधकों की मौजूदगी के कोई संकेत नहीं मिले। इलाके में काम कर रहे बल जरूरी सावधानी के साथ काम करना जारी रखे हुए हैै।सऊदी और इजरायली मीडिया ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए दावा किया है कि प्रारंभिक डीएनए और दंत परीक्षणों से पता चलता है कि सिनवार वास्तव में राफा में मारे गए लोगों में से एक था।

बता दे कि इजरायल पर 1 अक्टूबर को ईरान की ओर से भयानक मिसाइल अटैक के बाद से दोनों देशों के बीच गहरा तनाव बना हुआ है। इजरायल बार-बार कह रहा है कि ईरान को इस हमले की भारी कीमत चुकानी पड़ेगे।

हालांकि इजरायल ने अभी तक सैन्य हमला तो नहीं किया लेकिन वो एक बड़े हमले की तैयारी में जरूर है। इजरायल, ईरान को दहलाने की तैयारी पूरी कर चुका है क्योंकि इजराइल की कैबिनेट से हमले पर मुहर लगा दी है। इस बीचअब ईरान ने रविवार को अमेरिका को बड़ी चेतावनी दी है और साफ कहा है कि वो अपनी सेना को इजराइल से दूर रखे। ईरान की चेतावनी इसलिए अहम है क्योंकि अमेरिका अपने टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम में से एक को इजराइल भेजने की सोच रहा है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com