Tuesday - 15 October 2024 - 4:00 PM

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, जानें कब

जुबिली न्यूज डेस्क

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार 15 अक्टूबर को चुनावी कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. राज्य की सभी 288 सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को वोटिंग और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे.

राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में कुल 9 करोड़ 63 लाख वोटर्स हैं. इसमें 4.97 करोड़ पुरुष, 4.66 करोड़ महिला और 1.85 करोड़ युवा वोटर्स हैं. पहली बार 20.93 लाख वोटर्स मतदान करेंगे. 85 साल की उम्र से अधिक के मतदाता घर से वोट डाल पाएंगे.

100186 पोलिंग स्टेशन

100186 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. हर जिले में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव में सभी वोटर्स की भागीदारी जरूरी है, इसलिए वोट करेंगे. उन्होंने सभी उम्मीदवारों से अपील की कि नियमों का पालन करें. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. एससी के लिए 29 सीटें आरक्षित हैं. वहीं, एसटी के लिए 25 सीटें रिजर्व हैं.

महाराष्ट्र में अभी महायुति की सरकार है. इसमें बीजेपी, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, अजित पवार गुट की एनसीपी शामिल है. वहीं, विपक्ष में महाविकास अघाड़ी का गठबंधन है. इसमें उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (एसपी) शामिल है. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) है. समाजवादी पार्टी और AIMIM भी चुनाव लड़ती है.

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com