Saturday - 12 October 2024 - 5:16 PM

ईरान के खिलाफ इजरायल का ‘खौफनाक’ पलटवार! ठप कर दिया पूरा सिस्टम

जुबिली स्पेशल डेस्क

इजरायल पर 1 अक्टूबर को ईरान की ओर से भयानक मिसाइल अटैक के बाद से दोनों देशों के बीच गहरा तनाव बना हुआ है। इजरायल बार-बार कह रहा है कि ईरान को इस हमले की भारी कीमत चुकानी पड़ेगे।

हालांकि इजरायल ने अभी तक सैन्य हमला तो नहीं किया लेकिन उससे पहले ईरान से बड़ी खबर आ रही है।

दरअसल रिपोर्ट के मुताबिक ईरान की न्यूक्लियर ठिकानों समेत कई स्थानों पर एक साथ बड़े पैमाने पर साइबर हमला होने की सूचना है। इसके बाद ईरान की व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ गई है। जानकार इसे ईरान पर इजरायली हमले का पहला कदम माना जा रहा है।

बेंजामिन नेतन्याहू, ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई और जो बाइडेन. PHOTO @ tv9hindi.com

ईरान इंटरनेशनल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि देश की न्यूक्लियर साइट्स, सरकार, न्यायपालिका और सेना समेत सभी सेवाएं इन साइबर अटैक की जद में आई हैं। मामला यहीं पर खत्म नहीं हुआ बल्कि कई संस्थाओं का डेटा भी रहस्यमय ढंग से चोरी हो गया है।

ईरान की सुप्रीम काउंसिल ऑफ साइबर स्पेस के पूर्व सचिव फिरोजाबादी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस साइबर अटैक बार ईरान की परिवहन सेवाओं, बंदरगाह संचालन, फ्यूल स्टोरेज और डिस्ट्रिब्यूशन पर गहरा असर देखने को मिला है।

इतना ही नहीं कई संस्थानों पर इसका असर देखने को मिला है। अब ईरान इसका गहरी जांच कर रही है और चोरी हुए डेटा के बारे में आकलन कर रहा है और मंथन कर रहा है। इसके पीछे कौन लोग इसकी जांच भी की जा रही है।

कुल मिलकर ईरान के लिए आने वाले दिन काफी मुश्किल भरे हो सकते है। ईरान लगातार इजराइल की हर गतिविधियों पर अपनी नजर बनाए हुए है। आने वाले दिनों दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता है। जंग जैसे हालात भी बन सकते हैं। ईरान ने अपनी ताकत दिखाई है लेकिन अभी इजरायल ने कोई सानी एक्शन नही लिया है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com