Thursday - 10 October 2024 - 12:34 PM

अरबपति होने के बाद भी किस चीज के लिए तरसते थे रतन टाटा, जानें क्या थी कमी

जुबिली न्यूज डेस्क 

अरबपति रतन टाटा के अचानक निधन से हर देशवासी का की आंखे नम है, हर कोई सदमे में है और उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। उनके जाने से एक ऐसा खालीपन पैदा हो गया है, जो कभी नहीं भर पाएगा। रतन टाटा ने अपनी सारी जिंदगी देश के नाम कर दी। सादगी भरी जिंदगी जीने वाले रतन टाटा बड़े दयालु थे, और करोड़ों लोगों की प्रेरणा रहे। लेकिन वह खुद आजीवन अकेलेपन का शिकार रहे। रतन टाटा ने न तो कभी शादी की और ना ही बच्चे। हालांकि, उन्हें चार बार प्यार जरूर हुआ। रतन टाटा ने शादी, बच्चों और जिंदगी के खालीपन को लेकर एक बार एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल को बताया था।

रतन टाटा ने कभी सिमी ग्रेवाल को डेट किया था। दोनों रिलेशनशिप में थे, और यह खुलासा खुद सिमी ने साल 2011 में ईटाइम्स को दिए इंटरव्यू में किया था। पर कुछ वक्त बाद उनका रिश्ता टूट गया। हालांकि, रतन टाटा और सिमी ग्रेवाल ब्रेकअप के बाद भी अच्छे दोस्त रहे। रतन टाटा जब सिमी ग्रेवाल के शो Rendezvous with Simi Garewal में आए थे, तो उन्होंने कई खुलासे किए थे।

रतन टाटा ने बताया क्यों नहीं की थी शादी

सिमी ग्रेवाल ने रतन टाटा से पूछा था कि उन्होंने कभी शादी क्यों नहीं की? जवाब में रतन टाटा ने कहा था, ‘बहुत सारी चीजें हुईं, जिन्होंने मुझे शादी करने से रोक दिया। टाइमिंग सही नहीं रही और फिर काम में इतना मशगूल हो गया कि टाइम ही नहीं रहा। मैं कई बार शादी करने के नजदीक पहुंचा, पर बात नहीं बनी।’

इस चीज के लिए तरसते थे रतन टाटा

रतन टाटा ने यह भी बताया कि उन्हें चार बार प्यार और बात शादी तक भी पहुंची थी, पर किसी न किसी वजह से बात बिगड़ गई। वह बोले थे, ‘कई बार ऐसा होता है कि मुझे पत्नी या परिवार न होने के कारण अकेलापन महसूस होता है। कभी-कभी मैं इसके लिए तरसता हूं। हालांकि, मैं कभी-कभी इस बात की आजादी का आनंद लेता हूं कि मुझे किसी और की भावनाओं या किसी और की चिंताओं के बारे में चिंता न करने की जरूरत नहीं है।’

रतन टाटा का पहला प्यार

वहीं, रतन टाटा ने ‘ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे’ को दिए इंटरव्यू में एक बार अपने पहले प्यार के बारे में बात की थी। उन्होंने बताया था, ‘मैं लॉस एंजेलिस में था। मुझे प्यार हुआ और मेरी लगभग शादी होने वाली थी। लेकिन उसी समय, मैंने वापस जाने का निर्णय ले लिया था, क्योंकि मैं लगभग सात साल से अपनी दादी से दूर था।

होने वाली थी शादी, अचानक

रतन टाटा ने आगे कहा था, ‘दादी की तबीयत ठीक नहीं थी। इसलिए मैं उनसे मिलने वापस आया और सोचा कि जिससे मैं शादी करना चाहता हूं, वह मेरे साथ भारत आएगी। लेकिन साल 1962 के भारत-चीन युद्ध के कारण, उसके माता-पिता उसके इस कदम से सहमत नहीं थे और रिश्ता टूट गया।

ये भी पढ़ें-भारत रत्न, पद्म विभूषण या पद्म भूषण, जानें रतन टाटा को कौन सा सम्मान मिला था?

9 अक्टूबर की रात हुआ निधन

महान हस्ती भारत रत्न ने 9 अक्टूबर की रात 11 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। रतन टाटा ICU में भर्ती थे, और उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com