Thursday - 3 October 2024 - 1:05 PM

अगर अब भी आपके पास ₹2000 के नोट है तो न्यूज़ जरूर पढ़े नहीं तो …

जुबिली स्पेशल डेस्क

बीते कुछ दिनों से लोग बहुत परेशान थे। ये परेशानी ऐसी थी कि लोग जल्द से जल्द इसे दूर करना चाहते थे। दरअसल 2000 का नोट उनके लिए काफी परेशानी बन गया था।

जब से सरकार ने 2000 का नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला किया था तब से लोग किसी तरह से इस नोट तय समय के अंदर बैंक में जमा कराने के लिए जूझ रहे थे।

कई लोगों ने तय समय से पहले 2000 का नोट बैंक में जमा कर दिया था लेकिन अब भी कई लोग ऐसे हैं जो इस नोट को जमा नहीं कर पाये हैं। ऐसे लोगों के लिए सरकार ने एक बड़ा अपडेट दिया है।

आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 19 मई 2023 तक प्रचलन में 2000 रुपये के नोटों का मूल्य 3.56 लाख करोड़ रुपये था। तब से 29 सितंबर तक 96 फीसदी वापस आ चुके हैं।

इसका मतलब है कि करीब 4 महीने में 3.42 लाख करोड़ रुपये बैंकिंग सिस्टम में आ चुके हैं। अब सिर्फ 14 हजार करोड़ रुपये यानी 2000 रुपये के 4 फीसदी नोट बचे हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर महीने के पहले दिन इन करेंसी नोटों को लेकर बड़ा अपडेट दिया और बताया कि सर्कुलेशन से बाहर किए जाने के बाद से अब तक Rs2000 के कुल नोटों में से 98 फीसदी की वापसी हो चुकी है।मंगलवार 1 अक्टूबर 2024 को केंद्रीय बैंक RBI ने चलन से बाहर किए गए 2000 रुपये के नोटों की वापसी का डाटा शेयर करते हुए बताया कि इस मूल्य के 98 फीसदी नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं।

पीटीआई के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने बताया है कि अभी भी लोग 7,117 करोड़ रुपये मूल्य के गुलाबी नोटों अपने पास दबाए बैठे हैं। इन नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने के बाद शुरुआती दौर में इनकी वापसी तेज रफ्तार से हुई थी, लेकिन अब ये बेहद सुस्त रफ्तार से वापस आ रहे हैं।

केंद्रीय बैंक ने पहले ही साफ किया है कि सर्कुलेशन से बाहर किए गए इन गुलाबी नोटों को 19 RBI Offices, जो कि अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में हैं, उनमें जाने के अलावा जनता अपने नजदीकी किसी भी डाकघर के जरिए इंडिया पोस्ट (India Post) के माध्यम से भी ये नोट जमा करा सकते हैं।

 

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com