Monday - 30 September 2024 - 11:58 AM

Flood : नेपाल का पानी अब बिहार के लिए बन रहा है जहर ! 7 तटबंध टूटे

जुबिली स्पेशल डेस्क

बिहार में कोसी और गंगा नदी का जलस्तर एक बार फिर बढऩे लगा है और इस वजह से बिहार के कई इलाकों को वो अपनी चपेट में ले सकता है। कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है तो दूसरी तरफ गंगा में बढ़ते जल स्तर की वजह से 13 जिले इसकी चपेट में आ गए है जबकि कोसी नदी का भी यहीं हाल है और उसका जल स्तर अचानक से बढ़ गया है और इस वजह से उत्तर बिहार और सीमांचल इसकी चपेट में आ सकते हैं और जलमग्न होने से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

दरअसल इस वक्त नेपाल में जोरदार बारिश हो रही है और इस वजह से वहां भी तबाही मची हुई है। पूर्वी और मध्य नेपाल हालात बेकाबू हो चुके हैं। बाढ़ प्रभावित करीब 5000 लोगों को सेना, पुलिस और सुरक्षा बलों ने बचाया है। वहीं नेपाल को अपने बांधों का गेट खोलना पड़ा।बीते 24 घंटों में 7 तटबंध टूट गए हैं।

इसका नतीजा ये हुआ कि बिहार के कई इलाकों में पानी जा पहुंचा है और लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है। नेपाल के तकरीबन हर हिस्से में लगातार बारिश हो रही है और इसका पूरा असर बिहार में देखने को मिल रहा है।

PHOTO @SOCIAL MEDIA

कोसी, गंडक और बागमती का जलस्तर चढ़ा हुआ है.अररिया, किशनगंज, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, सीवान, मधेपुरा, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा और सारण आदि शामिल हैं। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें लगातार एक्टिव है और लोगों को बचाने में जुटी हुई है।

बिहार सरकार ने बताया कि नेपाल में भारी वर्षा के कारण रविवार सुबह 5 बजे कोसी बैराज वीरपुर (नेपाल) से 6,61,295 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जो 1968 के बाद सर्वाधिक है।

बिहार में बाढ़ के संकट को देखते हुए आनन फानन में NDRF को अलर्ट कर दिया गया है जबकि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय NDRF के साथ आज समीक्षा बैठक करने वाले है। वहीं, राज्य सरकार ने भी अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने और संबंधित उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

सोशल मीडिया पर बिहार में जलप्रलय के खतनाकर वीडियो नजर आ रहे हैं। उनमें कोसी बैराज का एक वीडियो सामने आया है जिसमे देखा जा सकता है कि हालात खतरनाक बने हुए हैं। इतना ही नहीं कई जगह पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। नदी किनारे रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो 50 साल बाद कोसी नदी में इतना पानी देखा जा रहा है जो उत्तर बिहार के कई जिलों को डुबा सकता है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com