Monday - 30 September 2024 - 11:02 AM

सुप्रीम लीडर खामेनेई तय करेंगे-इजराइल का क्या करना है ?

जुबिली स्पेशल डेस्क

इजरायल इस वक्त काफी गुस्से में है और किसी को भी छोडऩे के मुड में नजर नहीं आ रहा है। उसने हिजबुल्लाह चीफ को मौत के घाट उतार दिया है और अब भी लगातार लेबनान में एयर स्ट्राइक कर रहा है।

उसका लक्ष्य है कि हिजबुल्लाह का पूरी तरह से सफाया करना लेकिन ये आसान नहीं होने जा रहा है क्योंकि अब ईरान भी पूरी तरह से बदला लेने के लिए नई रणनीति बना रहा है।

ईरान में इजराइल से बदले की मांग उठ रही है और रूस को अरब वॉर शुरू करने का एक अच्छा मौका भी दिख रहा है. दूसरी तरफ इजराइल ने भी अमेरिका से मदद मांगी है. ईरान और इजराइल की जंग हुई तो यहां सीधे तौर पर अमेरिका और रूस का आमना-सामना हो सकता है, फिलहाल ईरान विकल्पों पर विचार कर रहा है। सुप्रीम लीडर खामेनेई को फैसला करना है कि हमला प्रॉक्सी के जरिए किया जाएगा या फिर ईरानी की सेना का इस्तेमाल होगा। ईरान की संसद में युद्ध को लेकर मंथन हुआ है और रूसी प्रधानमंत्री भी रणनीति बनाने के लिए तेहरान की यात्रा करने वाले हैं।

बेंजामिन नेतन्याहू, ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई और जो बाइडेन. PHOTO @tv9hindi.com

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजयरायली हमलों में अब तक 105 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 359 लोग घायल हुए हैं। दूसरी तरफ इजरायल ने अब यमन में हूती विद्रोहियों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराने के लिए इजरायल ने मिशन ‘न्यू ऑर्डर’ को लांच किया था और अब वो लगातार उन लोगों को टारगेट कर रहा है, जो उसके लिए खतरा बने हुए है। बीते एक हफ्ते से जारी इजरायल के हमलों में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह समेत कई बड़े अधिकारी मारे जा चुके हैं। हिजबुल्लाह की सेंट्रल काउंसिल के डिप्टी हेड नाबिल कौक की रविवार (29 सितंबर) को इजरायली हमले में मौत हो गई। नसरल्लाह की बेटी जैनब, रादवान फोर्सेज का टॉप कमांडर इब्राहिम अकील, कमांडर अहमद वेहबे, अली कराकी, ड्रोन यूनिट का हेड मोहम्मद सुरूर, मिसाइल यूनिट का चीफ इब्राहिम कोबीसी समेत कई बड़े अधिकारी मारे गए हैं।

इन लोगों की मौत से अब मिडिल ईस्ट में महायुद्ध जैसे हालात बन गए है और अब ईरान चुप बैठने वाला नहीं है। माना जा रहा है कि अगले कुछ घंटे में इजरायल को जवाब देने के लिए ईरान कुछ बड़ा कर सकता है।

इस वजह से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इस बात को समझ रहे हैं और वो इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत करने की बात कह रहे हैें। बाइडेन ने कहा कि मिडिल ईस्ट में युद्ध से बचना चाहिए।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com