Thursday - 26 September 2024 - 12:50 PM

विश्व फेफड़े दिवस: “स्वच्छ हवा एवं स्वस्थ्य फेफडे- सभी के लिये

जुबिली न्यूज डेस्क

फेफड़े लगातार पर्यावरणीय खतरों के संपर्क में रहते हैं, जिसमें हम जिस हवा में सांस लेते हैं उससे उसमें उपस्थित जहरीले रसायन, कण और संक्रामक एजेंट फेफडे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।दुनिया भर में, 200 करोड़ से अधिक लोग हानिकारक बायोमास धुएं के संपर्क में आते हैं, जो अक्सर इनडोर स्टोव या खराब हवादार फायरप्लेस से होता है।

इसके अतिरिक्त, 100 करोड़ लोगों को बाहरी वायु प्रदूषण और तंबाकू के धुएं से जोखिम का सामना करना पड़ता है। श्वसन संबंधी बीमारी और मृत्यु के पांच प्रमुख कारणों में अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), फेफड़ों का कैंसर, श्वसन संक्रमण और तपेदिक (टीबी) शामिल हैं।

इन बीमारियों का बोझ निम्न और मध्यम आय वाले देशों में सबसे अधिक है, जहां यह धूम्रपान, वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से और भी गंभीर हो गया है।

वैश्विक स्तर पर, 65 लाख से अधिक लोग सीओपीडी से प्रभावित हैं, जो मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण है और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।
अस्थमा बच्चों में सबसे आम पुरानी बीमारी है, जो दुनिया भर में लगभग 14 प्रतिषत बच्चों को प्रभावित करती है और इसका प्रसार बढ़ रहा है।
क्षय रोग सबसे घातक संक्रामक रोग बना हुआ है, जिसके सालाना 1 करोड़ से अधिक मामले और 14 लाख मौतें होती हैं।

फेफड़े का कैंसर दुनिया भर में सबसे अधिक पाया जाने वाला घातक कैंसर है, जिसकी दर लगातार बढ़ रही है।निमोनिया मृत्यु का एक प्रमुख कारण बना हुआ है और पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की (मृत्यु का) प्राथमिक कारण है। स्लीप एपनिया 10 करोड से अधिक लोगों को प्रभावित करता है, कुछ आबादी में 10 प्रतिषत वयस्कों को प्रभावित करता है।व्यावसायिक फेफड़ों की बीमारियाँ 5 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को प्रभावित करती हैं।

पल्मोनरी उच्च रक्तचाप वैश्विक आबादी के लगभग 1 प्रतिषत को प्रभावित करता है, 65 से अधिक उम्र वालों में इसकी दर अधिक है।
पल्मोनरी एम्बोलिज्म, हालांकि कम रिपोर्ट किया गया है, प्रति 1,00,000 लोगों में 6 से 20 लोगों को यह बीमारी होती है।

वायु प्रदूषण और फेफड़ेः

वायु प्रदूषण श्वसन संबंधी बीमारियों का एक प्रमुख कारण है। सीओपीडी, फेफड़ों के कैंसर और श्वसन संक्रमण से सालाना 70 लाख मौतों के लिए जिम्मेदार है।

जहरीली हवा अजन्मे शिशुओं से लेकर वृद्ध लोगों तक हम सभी को प्रभावित करती है। वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से जीवन प्रत्याशा कम हो सकती है, हमारे फेफड़े खराब हो सकते हैं, अस्थमा बढ़ सकता है और पुरानी श्वसन संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं।वैश्विक आबादी का 99 प्रतिषत हिस्सा WHO दिशानिर्देश सीमा से अधिक हवा के प्रदूषण सांस लेता है।निम्न और मध्यम आय वाले देश, वायु प्रदूषण के सबसे अधिक पीड़ित हैं।

दुनिया की 50 प्रतिषत आबादी खुली आग और लकड़ी जलाने वाले स्टोव से होने वाले घरेलू वायु प्रदूषण के संपर्क में है, जिससे हर साल 15 लाख लोगों की अकाल मृत्यु हो जाती है। “विश्व फेफड़े दिवस“ बेहतर फेफड़ों के स्वास्थ्य के प्रति एक समर्पित वैश्विक जागरूकता कार्यक्रम है, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य में सबसे हालिया उपलब्धियों को प्रमुखता से दिखाने के लिए हर साल 25 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।
विश्व फेफड़े दिवस (डब्ल्यूएलडी) का विचार पहली बार एफआईआरएस अध्यक्ष मिचियाकी मिशिमा द्वारा आयोजित 2016 एफआईआरएस क्योटो असेंबली बैठक के दौरान बनाया गया था। फोरम ऑफ इंटरनेशनल रेस्पिरेटरी सोसाइटीज (एफआईआरएस) दुनिया भर में फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए सहयोग करने वाली अंतरराष्ट्रीय श्वसन समितियों का संघ है।

इस दिन, विभिन्न स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन विश्व स्तर पर फेफड़ों के स्वास्थ्य देखभाल के लिए अभियान चलाकर स्वस्थ फेफड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक साथ शामिल होते हैं इसके अलावा, यह दिन गंभीर श्वसन रोगों को रोकने के लिए किए गए सुधारों की याद दिलाता है। इस वर्ष विश्व फेफड़े दिवस की थीम ष्सभी के लिए स्वच्छ हवा और स्वस्थ फेफड़े है। यह थीम वायु गुणवत्ता और फेफड़ों के स्वास्थ्य के बीच

महत्वपूर्ण संबंध 

विश्व फेफड़े दिवस पर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) – मेडिकल स्टूडेंट्स नेटवर्क, केजीएमयू ने फेफड़ों की बीमारियों पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और सीएमई का आयोजन किया। एमबीबीएस छात्रों ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लिया, जिसमें प्रथम स्थान आकृति मिश्रा, द्वितीय स्थान वैभव सिंह एवं तृतीय स्थान वैष्नवी जैसवाल ने प्राप्त किया। प्रसिद्ध विषेषज्ञ प्रो.(डॉ.) राजेंद्र प्रसाद, पूर्व निदेशक पल्मोनरी विशेषज्ञ, वीपीसीआई, नई दिल्ली, प्रोफेसर सूर्यकांत, विभागाध्यक्ष, श्वसन चिकित्सा विभाग, प्रो0 (डा0) जे डी रावत, पीडियट्रिक सर्जरी विभाग, प्रो0 सरिता सिंह, एनेस्थीसिया विभाग और प्रो0 (डा0) वेद प्रकाश, विभागाध्यक्ष, पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग, केजीएमयू ने फेफड़ों के समग्र स्वास्थ्य पर चर्चा की।

फेफड़ों के रोगों के सामान्य संकेत और लक्षण:

1. पुरानी खांसी – 8 सप्ताह से अधिक समय तक चलने वाली खांसी फेफड़ों की समस्याओं जैसे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), अस्थमा या फेफड़ों में संक्रमण का संकेत दे सकती है।
2. सांस की तकलीफ (डिस्पेनिया) – सांस लेने में कठिनाई या सांस फूलने का अहसास, खासकर शारीरिक गतिविधियों के दौरान, अस्थमा, सीओपीडी या पल्मोनरी फाइब्रोसिस जैसी स्थितियों का संकेत हो सकता है।
3. घरघराहट – सांस लेने के दौरान तेज सीटी की आवाज, जो अक्सर संकुचित वायुमार्ग से जुड़ी होती है, जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस आदि।
4. सीने में दर्द – सीने में बेचैनी या दर्द, खासकर सांस लेते या खांसते समय, निमोनिया या यहां तक कि फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है।
5. बार-बार श्वसन संक्रमण – बार-बार होने वाली सर्दी, ब्रोंकाइटिस, या निमोनिया अंतर्निहित फेफड़ों की स्थिति, जैसे सीओपीडी या ब्रोन्किइक्टेसिस का संकेत दे सकता है।
6. क्रोनिक बलगम उत्पादन – अत्यधिक थूक (कफ) का उत्पादन, खासकर जब लगातार या रंगीन हो, संक्रमण या पुरानी फेफड़ों की स्थिति का संकेत हो सकता है।
7. थकान – असामान्य रूप से थकान या कमजोरी महसूस करना, विशेष रूप से गतिविधि के दौरान, फेफड़ों की बीमारियों से जुड़ा हो सकता है जो शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को कम कर देता है।
8. होठों या उंगलियों का नीला पड़ना (सायनोसिस) – रक्त में ऑक्सीजन के कम स्तर का संकेत, सायनोसिस गंभीर फेफड़ों की बीमारी या हृदय की समस्याओं का संकेत दे सकता है।
9. अनजाने में वजन कम होना – बिना कोशिश किए वजन कम होना, खासकर खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसे अन्य लक्षणों के साथ, फेफड़ों के कैंसर या तपेदिक जैसी गंभीर स्थितियों का संकेत हो सकता है।
10. खांसी के साथ खून आना – खून वाला थूक गंभीर फेफड़ों की बीमारियों का संकेत हो सकता है, जिसमें फेफड़ों में संक्रमण, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस या फेफड़ों का कैंसर शामिल है।

फेफड़ों के रोगों का निदानः

चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षणरू निदान अक्सर संपूर्ण चिकित्सा इतिहास से शुरू होता है। पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट (पीएफटी)ः स्पिरोमेट्री सहित ये परीक्षण, अस्थमा, सीओपीडी, या पल्मोनरी फाइब्रोसिस जैसी स्थितियों का मूल्यांकन करने के लिए फेफड़ों की क्षमता और वायु प्रवाह को मापते हैं।
छाती का एक्स-रे
कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन
रक्त परीक्षणः रक्त परीक्षण ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को मापता है या फेफड़ों को प्रभावित करने वाले संक्रमण और ऑटोइम्यून बीमारियों की जांच करता है।

ब्रोंकोस्कोपीः वायुमार्ग की जांच करने और ऊतक या बलगम के नमूने एकत्र करने के लिए कैमरे के साथ एक लचीली ट्यूब का उपयोग करने वाली एक प्रक्रिया, जो फेफड़ों के कैंसर, संक्रमण या ब्रोन्कियल रोगों के निदान में उपयोगी है।

बलगम विश्लेषणः फेफड़ों से बलगम या कफ की जांच करने से बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण, साथ ही कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने में मदद मिल सकती है।

ऑक्सीमेट्री: यह गैर-आक्रामक परीक्षण रक्त में ऑक्सीजन संतृप्ति को मापता है, जो सीओपीडी या स्लीप एपनिया जैसी स्थितियों में फेफड़ों के कार्य के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

फेफड़ों के रोगों का उपचारः

1. औषधियाँः
ऽ ब्रोंकोडाईलेटर्स
ऽ कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स
ऽ एंटीबायोटिक्स/एंटीवायरल
2. म्यूकोलाईटिक्स
3. ऑक्सीजन थेरेपी सीओपीडी, पल्मोनरी फाइब्रोसिस, या बडी फेफड़ों की बीमारियों जैसी स्थितियों के लिए पूरक ऑक्सीजन प्रदान की जाती है जहां रक्त ऑक्सीजन का स्तर कम होता है।
4. फुफ्फुसीय पुनर्वासरू एक संरचित कार्यक्रम जिसमें सीओपीडी जैसी पुरानी फेफड़ों की बीमारियों वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए व्यायाम प्रशिक्षण, शिक्षा और सांस लेने की तकनीक शामिल है।
5. जीवनशैली में बदलाव
ऽ धूम्रपान बंद करना
ऽ ट्रिगर से बचनारू एलर्जी, प्रदूषकों या व्यावसायिक खतरों के संपर्क को कम करने से अस्थमा और अन्य फेफड़ों की बीमारियों को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है।
6. सर्जरी
ऽ फेफड़ों की मात्रा कम करने की सर्जरी (एलवीआरएस)
ऽ फेफड़े का प्रत्यारोपणरू फेफड़ों की बीमारी के अंतिम चरण के मामलों में, जीवन को बढ़ाने के लिए फेफड़े का प्रत्यारोपण ही एकमात्र विकल्प हो सकता है।
7. टीकाकरण श्वसन संक्रमण को रोकने के लिए फ्लू और न्यूमोकोकल टीके जैसे टीकाकरण महत्वपूर्ण हैं, खासकर पुरानी फेफड़ों की बीमारियों वाले लोगों में।
8. वेंटीलेटरी सपोर्ट
ऽ गैर-आक्रामक वेंटिलेशन (एनआईवी)
ऽ यांत्रिक वेंटिलेशन
9. एंटीफाइब्रोटिक दवाएं इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस (आईपीएफ) जैसी बीमारियों के लिए, एंटीफाइब्रोटिक दवाएं फेफड़ों के घावों की प्रगति को धीमा करने में मदद करती हैं।
फेफड़ों के रोगों की रोकथामः
अंतर्निहित कारण का शीघ्र पता लगाकर और उसका इलाज करके और निम्नलिखित निवारक उपायों का अभ्यास करके फेफड़ों की बीमारियों को रोका जा सकता है।
व धूम्रपान से परहेज करना
व वायु प्रदूषकों और कुछ रसायनों के संपर्क में आने से बचना
व सेकेंड-हैंड धूम्रपान से बचें
व स्वस्थ आहार लेना
व नियमित जांच कराना
व शारीरिक रूप से सक्रिय रहना
व टीके लेना
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ में पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग, पल्मोनरी मेडिसिन के क्षेत्र में विश्व स्तरीय सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो समाज के सबसे कमजोर वर्गो को सस्ती देखभाल प्रदान करता है। विभाग में 60 बिस्तरों वाली सुविधा है जो 30 बिस्तरों वाले अत्याधुनिक रेस्पिरेटरी आईसीयू, एक इंटरवेंशन सूट, एक उन्नत पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट लैब और एक लेवल 1 पॉलीसोम्नोग्राफी लैब से सुसज्जित है।

यह फेफड़ों की बीमारियों के पूरे स्पेक्ट्रम को संबोधित करता है, जिसमें संक्रामक स्थितियों से लेकर सीओपीडी, ब्रोन्कियल अस्थमा, इंटरस्टिशियल फेफड़े की बीमारी (आईएलडी), और कीमोथेरेपी सहित फेफड़ों के कैंसर जैसे गैर-संक्रामक रोग शामिल हैं। विभाग रिजिड (Rigid) और लचीली दोनों ब्रोंकोस्कोपी करने में भी कुशल है, जो डिबल्किंग, स्टेंटिंग और क्रायो बायोप्सी जैसी उन्नत प्रक्रियाओं की पेशकश करता है। इसके अलावा, यह ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया वाले रोगियों और गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को व्यापक देखभाल प्रदान करता है। विश्व फेफड़े दिवस के अवसर पर, विभाग ने फेफड़ों के स्वास्थ्य में अपने योगदान और समुदाय के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करने के लिए एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया।

26 सितंबर 2024 को विश्व मेसोथेलियोमा जागरूकता दिवस की उपलक्ष में, केजीएमयू में पल्मोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने मेसोथेलियोमा के बारे में बढ़ती जागरूकता और शिक्षा की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जो एक दुर्लभ लेकिन आक्रामक कैंसर है जो मुख्य रूप से एस्बेस्टस के संपर्क में आने से होता है। कई व्यक्ति अपने जोखिम कारकों से अनजान रहते हैं, क्योंकि लक्षण अक्सर सामान्य श्वसन स्थितियों की नकल करते हैं, जिससे निदान में देरी होती है। संभावित एस्बेस्टस जोखिम के कारण कुछ व्यवसायों को मेसोथेलियोमा के लिए उच्च जोखिम वाला माना जाता है। इसमे शामिल है।

निर्माण श्रमिकः अक्सर इन्सुलेशन, छत और फर्श के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में एस्बेस्टस के संपर्क में आते हैं।

शिपयार्ड श्रमिकः जहाज निर्माण या रखरखाव में शामिल, जहां एस्बेस्टस का उपयोग आमतौर पर इन्सुलेशन के लिए किया जाता था।एस्बेस्टस खनिक और मिलसर्रू एस्बेस्टस के निष्कर्षण और प्रसंस्करण के दौरान प्रत्यक्ष जोखिम।

यांत्रिकीः विशेष रूप से पुराने वाहनों पर काम करने वाले, जिनमें ब्रेक लाइनिंग और गास्केट में एस्बेस्टस हो सकता है।

इलेक्ट्रीशियनः पुराने वायरिंग इन्सुलेशन और अन्य सामग्रियों से एक्सपोजर।

प्लंबर और पाइपफिटरः पाइप और बॉयलर पर एस्बेस्टस इन्सुलेशन के साथ काम करना।

अग्निशामकः आग बुझाने की गतिविधियों के दौरान पुरानी इमारतों में एस्बेस्टस के संपर्क में आने की संभावना।

औद्योगिक श्रमिकः कारखानों में काम करने वाले लोग जो ऐतिहासिक रूप से इन्सुलेशन या निर्माण सामग्री जैसे उत्पादों में एस्बेस्टस का उपयोग करते थे।

प्रयोगशाला कर्मचारीः अनुसंधान सेटिंग्स में उन सामग्रियों को संभालना जिनमें एस्बेस्टस हो सकता हैडॉ. वेद प्रकाश इस बात पर जोर दिया कि रोगी के परिणामों में सुधार के लिए शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है और एस्बेस्टस जोखिमों पर शिक्षा, नियमित स्वास्थ्य जांच और अनुसंधान पहल के लिए समर्थन की वकालत करते हैं।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com