Thursday - 26 September 2024 - 11:56 AM

IND vs BAN Test : गोपाल शर्मा…पीयूष चावला…अब कुलदीप की बारी…

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

कानपुर। भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जायेगा। दो मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे हैं।

चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 280 रन की बड़ी जीत हासिल की थी। ऐसे में 27 सितंबर से शुरू हो रहे हैं दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम जीत का दावा किया जा रहा है।

पहले टेस्ट में आर अश्विन ने बल्ले और गेंदबाजी दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया था जबकि दूसरी पारी में गिल ने शतक जड़ा था। ऐसे में ये देखना रोचक होगा कि दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया में बदलाव किया जाता है या नहीं।

हालांकि टीम मैनेजमेंट से मिली जानकारी के अनुसार टीम में बदलाव किया जा सकता है और यूपी के उभरते हुए सितारे कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जा सकता है।
लोकल स्टार होने के नाते उनको मौका देने के बारे में कोच और कप्तान सोच रहे हैं। अगर यूपी क्रिकेट के इतिहास को उठाकर देखेंगे तो अब तक केवल यूपी के 11 खिलाड़ी ही भारत के लिए टेस्ट खेल चुके हैं।
उनमें पीई पलिया, विज्जी, गोपाल शर्मा, मोहम्मद कैफ, सुरेश रैना, आरपी सिंह, प्रवीण कुमार, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, जुरेल और भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल है। इनमें से सिर्फ गोपाल शर्मा और पीयूष चावला   ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टेस्ट मैच खेला है। गोपाल शर्मा ने साल 1985 में इंग्लैंड के खिलाफ जबकि पीयूष चावला ने साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला है और अब माना जा रहा है कि कुलदीप यादव तीसरे खिलाड़ी हो सकते हैं जो स्थानीय दर्शकों के सामने अपनी गेंदबाजी घूमती हुई गेंदों का जौहर कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम पर दिखा सकते हैं।
पिच कैसी हो सकती है
ग्रीन पार्क स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रेमियों को खूब रन बरसने की उम्मीद है लेकिन माना जा रहा है कि ये पिच दूसरे दिन से ही स्पिनरों को मदद करने लगेेंगी।
जुबिली पोस्ट को पता चला है कि पिच पहले दो सत्रों में तेज गेंदबाजों के लिए अच्छी होगी और आखिरी तीन दिनों में स्पिनरों के लिए ये पिच वरदान साबित होगी। ग्रीन पार्क के क्यूरेटर की माने तो इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ होगा। ऐसे हालातों में भारतीय टीम दो तेज गेंदबाज और तीन स्पिनरों के साथ मैदान में उतर सकती है और कुलदीप यादव को मौका दिया जा सकता है।
कुलदीप यादव के टेस्ट करियर पर नजर

कुलदीप यादव के टेस्ट करियर पर नजर डाले तो अब तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं और 53 विकेट चटकाए हैं जबकि भारतीय सरजमीं पर उन्होंने 8 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 35 विकेट लिए है।

इस दौरान उनका औसत भी 21.82 का रहा है। कुलदीप घरेलू मैदानों पर 2 बार पारी में 5 विकेट ले चुके है। इसमें सबसे खास बात यह रही है कि कुलदीप ने जिन 8 टेस्ट मैचों को खेला है, उन सभी में भारतीय टीम जीती है।  कुल मिलाकर अब देखना होगा कि कुलदीप यादव को अंतिम 11 में शामिल किया जाता है या नहीं।

टेस्ट सीरीज के लिए भारत-बांग्लादेश के स्क्वॉड

बांग्लादेशी टीम: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान),शादमन इस्लाम, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, जाकिर अली, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राणा, ताइजुल इस्लाम, महमूदुल हसन, नईम हसन और खालिद अहमद.

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल.

 

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com