Wednesday - 11 September 2024 - 9:53 AM

US Presidential Debate : जानें-बड़े मुद्दों पर ट्रंप और कमला हैरिस ने क्या बोला?

जुबिली स्पेशल डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अब बेहद कम दिन रह गया है। दोनों प्रमुख पार्टियों डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन उम्मीदवार कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। इतना ही नहीं दोनों के बीच डिबेट के दौरान जमकर बहस देखने को मिली।

90 मिनट की प्रेसिडेंशियल डिबेट में दोनों उम्मीदवारों ने अर्थव्यवस्था, टैक्स कट से लेकर अप्रवासियों का मुद्दा, गर्भपात कानून, चीन, रूस-यूक्रेन जंग, हाउसिंग, जॉब, विदेश नीति जैसे गंभीर मामलों को उठाया और इस सब मुद्दों पर वो क्या करने जा रहे हैं, इसका सीधा जवाब दिया।

डिबेट की शुरुआत से पहले ट्रंप और कमला हैरिस ने एक दूसरे का हाथ मिलाकर स्वागत किया। कमला ने अपनी तरफ से पहल करते हुए खुद ट्रंप के पास पहुंची थीं।

अमेरिकी की जानी-मानी मीडिया हाउस एबीसी ने इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन किया था। ट्रंप सातवीं बार इस तरह की डिबेट का हिस्सा बने हैं जबकि कमला हैरिस के लिए ये पहला अनुभव है।

इससे पहले 27 जून को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी, जिसमें जो बाइडेन को हार के बाद राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से हटना पड़ा था।

agency

इसके बाद कमला हैरिस को जो बाइडेन की जगह राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया। प्री-पोल सर्वे में ट्रंप आगे जरूर नजर आ रहे हैं लेकिन असली चुनाव में कुछ भी हो सकता है क्योंकि अमेरिकी लोगों का झुकाव कमला की तरफ बढ़ा है. वे कई राज्यों में ट्रंप को सीधे तौर पर टक्कर देती हुई नजर आ रही है।

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप ने डिबेट में क्या कहा-

कमला हैरिस: हमने अपने देश के लिए दो सोच को सुना है। एक जो हमें पीछे ले जाएगी और दूसरा जो हमें आगे ले जाएगा।

डोनाल्ड ट्रंप: हम खराब सोच के लिए अपने देश का बलिदान नहीं कर सकते। हम पूरी दुनिया में पिछड़े हुए हैं।

ट्रंप ने डिबेट के आखिर में बाइडेन सरकार की कमियां गिनाते हुए कहा, “जो बाइडेन और कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास के सबसे बुरे राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति रहे हैं।

कमला हैरिस ने स्वास्थ्य सेवा के लिए अपनी कोई योजना तो नहीं बताई, लेकिन पूर्व राष्ट्र बराक ओबामा की योजना को आगे बढ़ाने कहा। इसके अलावा कहा कि ट्रंप के पास स्वास्थ्य सेवा के लिए कोई योजना नहीं है।

अमेरिका के हेल्थ केयर सिस्टम के सवाल पर पूर्व राष्ट्रपति ने अफोर्डेबल केयर एक्ट (ACA) की आलोचना की है, अमेरिकी हेल्थ केयर सिस्टम ACA पर चलता है, जो कुछ सब्सिडी और इंशोरेंस के साथ-साथ बड़े पैमाने पर निजी बीमा पर चलती है।

लेकिन ट्रंप ने कहा कि वह ACA को तभी निरस्त करेंगे जब उनके पास स्वास्थ्य सेवा को सस्ता और बेहतर बनाने की कोई योजना होगी. उन्होंने कहा, “हमारे पास अभी कोई पॉलिसी नहीं है, मेरे पास इसका कंसेप्ट है, लेकिन मैं अभी राष्ट्रपति नहीं हूं।”

ट्रंप ने अपनी सरकार में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की मजबूती पर जोर दिया और कहा कि कमला के पास अर्थव्यवस्था को लेकर कोई नीति नहीं है। बाइडेन सरकार ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था तबाह कर दिया है. जिसपर कमला ने कहा कि वे न जो बाइडेन हैं न ट्रंप हैं उनके पास नई योजनाएं हैं उनपर बात क्यों नहीं हो रही।

कमला ने ट्रंप कार्यकाल में हुई अफगान तालिबान डील पर कहा कि ट्रंप खुद को डील मैकर कहते हैं, लेकिन अफगानिस्तान में उन्होंने सबसे कमजोर डील की और अफगान सरकार को छोड़ तालिबान जैसे आतंकी संगठन से डील की और उनको अफगानिस्तान पर कब्जा करने दिया।

कमला हैरिस ने ट्रंप की पुतिन से दोस्ती वाली बात पर कहा कि किसी कि एक डिक्टेटर से कैसे दोस्ती हो सकती है। उन्होंने कहा कि हमने यूक्रेन को हर तरीके से अपनी सुरक्षा करने के लिए मदद की है। साथ ही कहा ट्रंप राष्ट्रपति होते तो पुतिन कीव में बैठे होते, हमने यूक्रेन को बचाया।

ट्रंप ने कहा कि वे इस युद्ध को खत्म करना चाहते हैं, वो नहीं चाहते के बेगुनाहों की और जानें जाए. उन्होंना कहा कि उनके पुतिन और जेलेंस्की दोनों के साथ अच्छे संबंध है। ट्रंप ने कहा कि अगर ये जंग नहीं रुकी तो तीसरे विश्व युद्ध का रूप ले सकती है।

ट्रंप ने कमला पर हमला करते हुए कहा कि जब हम सरकार में थे, तो ईरान के पास पैसा नहीं था. अब उसके पास पैसा है और वे हिजबुल्लाह, हमास जैसे संगठनों को इजराइल के खिलाफ इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा, कमला राष्ट्रपति बनीं तो इजराइल दो साल में खत्म हो जाएगा।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com