Sunday - 8 September 2024 - 11:38 PM

Paris Paralympics में रिकॉर्ड 29 मेडल के साथ भारत के शानदार सफर का अंत

जुबिली स्पेशल डेस्क

पेरिस पैरालंपिक गेम्स 2024 में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है और गेम्स के अंतिम दिन भारत को कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

हालांकि भारत ने इस गेम्स शानदार सफलता हासिल करते हुए 29 पदकों पर कब्जा जमाया है। इसमें सात स्वण पदक अपने नाम किये।

ये किसी भी पैरालंपिक में भारत का अब तक सर्वश्रेष्ठï प्रदर्शन है। आर्चरी में भारत ने पहली बार सोना जीता है जबकि एथलेटिक्स में सबसे ज्यादा 17 मेडल ने जीतकर नया रिकॉर्ड कायम किया।

रविवार को पेरिस में संपन्न हुए 17वें संस्करण में पदक तालिका में 18वां स्थान हासिल करने के बाद भारत ने पैरालिंपिक में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल किया।

भारत ने पैरालंपिक खेलों के एकल संस्करण में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य पदक जीते। चीन 94 स्वर्ण सहित 220 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा। ग्रेट ब्रिटेन 49 स्वर्ण के साथ दूसरे स्थान पर रहा जबकि यूएसए 36 स्वर्ण के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

 प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, पैरालंपिक 2024 विशेष और ऐतिहासिक रहा। भारत बहुत खुश है कि हमारे अविश्वसनीय पैरा एथलीटों ने 29 पदक जीते हैं, जो इन खेलों में भारत की शुरुआत के बाद से अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। यह उपलब्धि हमारे एथलीटों के अटूट समर्पण और अदम्य भावना के कारण मिली है। उनके प्रदर्शन ने हमें कई यादगार क्षण दिए हैं और कई भविष्य के खिलाड़ियों को प्रेरित किया है।

भारत के लिए, अवनि लेखरा (महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1) और सुमित अंतिल (पुरुष भाला फेंक F64) ने टोक्यो 2020 से अपने खिताब का बचाव किया, जबकि हरविंदर सिंह (पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व ओपन), नितेश कुमार (पुरुष एकल SL3), धरमबीर (पुरुष क्लब) थ्रो F51), प्रवीण कुमार (पुरुष ऊंची कूद T64) और नवदीप सिंह (पुरुष भाला फेंक F41) भी पोडियम के शीर्ष पर रहे।

स्पर्धाएं समाप्त होने के बाद समापन समारोह के साथ ही इन खेलों की समाप्ति हो जाएगी। भारत की ओर से प्रीति पाल और स्वर्ण पदक जीतने वाले पैरा तीरंदाज हरविंदर सिंह समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे। 33 वर्षीय हरविंदर ने पैरालंपिक में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बनकर इतिहास रचा था, जबकि प्रीति ने पेरिस पैरालंपिक में महिला टी35 स्पर्धा में 100 मीटर और मीटर में क्रमशः 14.21 सेकेंड और 30.01 सेकेंड के साथ कांस्य पदक जीता था।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com