Tuesday - 3 September 2024 - 9:43 PM

PAK क्रिकेट की हालत अब किसी चूहे से कम नहीं रह गई

जुबिली स्पेशल डेस्क

एशियाई क्रिकेट में कभी शेर की तरह राज करने वाली पाकिस्तानी टीम अब गर्त में चली गई और इस टीम की हालत किसी चूहे से कम नहीं रह गई।

दरअसल बांग्लादेश ने उसकी धरती पर टेस्ट सीरीज में 2-0 से पराजित कर पाकिस्तान क्रिकेट को जमींदोज कर दिया। ये वही पाकिस्तानी टीम जिसका दबदबा विश्व क्रिकेट में देखने को मिलता था लेकिन हाल के दिनों में पाकिस्तान काफी नीचे जा चुका है।

50 ओवर के विश्व कप में अफगानिस्तानी टीम ने उनका शिकार ऐसे किया जैसे मानों पाकिस्तानी टीम नहीं बल्कि कोई क्लब क्रिकेट की टीम खेल रही है। पाकिस्तानी टीम में कभी कप्तान बदल दिया जाता है तो कभी कोच लेकिन परिणाम के नाम पर जीरो ही देखने को मिलता है।

पाकिस्तान की हार का सबसे डरावना आंकड़ा अगर देखना है तो बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में देखा जा सकता है और बांग्लादेश क्लीन स्वीप करके दिखा दिया है कि विश्व क्रिकेट में अब वो भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। ये हार इतनी बड़ी है कि पाकिस्तान टीम अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से बाहर हो गई है।

पाकिस्तान पिछले 3 साल में अपने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।

कभी अपनी खूंखार पेस अटैक के बल पर विश्व विख्यात और 1992 वनडे विश्व कप और 2009 में टी 20 विश्व कप विजेता रह चुकी है लेकिन पिछले तीन सालों में पाकिस्तान क्रिकेट गुुटबाजी और पाकिस्तानी बोर्ड में उठापटक के चलते पाकिस्तानी क्रिकेट अपने सबसे बुरे दौर में गुजर रही है।पिछले 3 साल रमीज राजा, नजम सेठी, जका अशरफ के बाद अब मोहसिन नकवी पीसीबी के अध्यक्ष हैं। लगातार बदलते प्रशासन के बीच टीम लगातार कमजोर होती गई। इतना ही नहीं पीसीबी लगातार कोच और चयन समिति में भी बदलाव करती रही है लेकिन टीम जीतने के बजाये हार के ट्रैक पर लगातार दौड़ रही है।

पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश ने अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता था, लेकिन अब 22 सालों का सूखा खत्म कर बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ बादशाहत कायम कर लिया है।

वहीं पाकिस्तान का विराट कोहली कहे जाने वाले बाबर आजम की नाकामी भी इस टीम पर भारी पड़ रही है।

उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने टी 20 विश्व कप 2021, एशिया कप 2022, टी 20 विश्व कप 2022, एशिया कप 2023, वनडे विश्व कप 2023, टी 20 विश्व कप 2024 जैसे 5 बड़े इवेंट खेले लेकिन किसी भी टूर्नामेंट में पाकिस्तान का सिक्का नहीं चला।

टीम में गुटबाजी अब चरम पर जा पहुंची है। बांग्लादेश सीरीज के दौरान शान मसूद और शाहीन अफरीदी के बीच मारपीट की खबर भी आई। इस टीम में एकता नाम की कोई चीज नहीं है और आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ी भी इस टीम को हार की तरफ ठकलते हुए नजर आये। कुल मिलाकर एशियाई क्रिकेट में अब भारत के साथ-साथ बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम लगातार क्रिकेट के फलक पर चमक रही है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com