Tuesday - 27 August 2024 - 2:28 PM

इलाहाबाद हाईकोर्ट से सपा विधायक को बड़ा झटका, सुनवाई टली

जुबिली न्यूज डेस्क 

कानपुर की सीसामऊ सीट से समाजवादी पार्टी के निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी को बड़ा झटका लगा है. इरफान सोलंकी की याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में मंगलवार को होने वाली सुनवाई भी टल गई है. पिछली कई तारीखों से लगातार सुनवाई टल रही है. हाईकोर्ट ने यूपी सरकार की गुजारिश पर मंगलवार को फिर से सुनवाई टाल दी.

अब 18 सितंबर को इस मामले में सुनवाई होगी. इरफान सोलंकी ने 7 साल की सजा के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील दाखिल की है. उन्होंने अपनी अपील में सजा को रद्द किए जाने की गुहार लगाई गई है. इसके अलावा अदालत का फैसला आने तक सजा पर रोक लगाए जाने और जमानत दिए जाने की भी मांग की गई है.

उपचुनाव कराने की तैयारी

7 साल की सजा होने की वजह से इरफान सोलंकी की विधानसभा की सदस्यता निरस्त हो चुकी है. सीसामऊ सीट पर जल्द ही उपचुनाव कराए जाने की तैयारी है. इरफान सोलंकी को अगर कोर्ट से राहत मिल जाती है और उनकी सजा पर रोक लग जाती है तो उनकी विधानसभा की सदस्यता फिर से बहाल हो जाएगी.

विधानसभा की सदस्यता बहाल होने की सूरत में इस सीट पर उपचुनाव भी नहीं होगा. इरफान सोलंकी के साथ ही इस मामले में सजा पाने वाले उनके भाई रिजवान सोलंकी ने भी याचिका दाखिल कर रखी है. भाई रिजवान सोलंकी की याचिका में भी वही मांगे दोहराई गई हैं. इसी केस में एक अन्य अभियुक्त याकूब की ओर से भी जमानत अर्जी दाखिल की गई है.

इरफान सोलंकी, उनके भाई रिजवान सोलंकी और याकूब पर कानपुर की डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली नजीर फातिमा नाम की महिला के घर आगजनी करने के आरोप में केस दर्ज किया गया था. कानपुर की स्पेशल एमपी एमएलए कोर्ट ने इसी साल 7 जून को सपा विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान सोलंकी समेत 5 लोगों को दोषी करार देते हुए सजा सुनाई थी.

इरफान सोलंकी अभी यूपी की महाराजगंज जिला जेल में बंद है. हाईकोर्ट से अगर इरफान सोलंकी को जल्द राहत नहीं मिलती है और सजा पर रोक नहीं लगती है तो सीसामऊ सीट पर उपचुनाव हो जाएगा. बीते विधानसभा चुनाव में उसने इसी सीट से जीत दर्ज की थी. यह सीट सपा का गढ़ मानी जाती है.

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com