Monday - 29 July 2024 - 12:17 PM

इंटरनेशनल मैच में भारत के लिए अंपायरिंग करना ही शताक्षी का है अगला लक्ष्य

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊ। अक्सर लोग कहते हैं कि तुम महिला हो ये काम तुम्हारे बस का नहीं है लेकिन मौजूदा दौर में आज की नारी दुनिया जीतने का हौसला दिखा रही है।

खेल का मैदान हो या राजनीति की पिच सभी जगह महिलाएं अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रही है। शताक्षी अवस्थी का भी सपना है कि वो भी कुछ नया करें जिससे उनके परिवार का नाम रौशन हो।

हालांकि उन्होंने अपने करियर को उड़ान देने के लिए क्रिकेट की फील्ड चुनी है लेकिन वो वहां पर क्रिकेट खेलेंगी नहीं बल्कि अम्पारिंग करती हुई नजर आयेंगी।

दरअसल उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा प्रदेशीय महिला अंपायरिंग कार्यशाला के उपरांत परीक्षा संचालित की गयी। जिसमें प्रदेश से सात खिलाड़ी प्रदेशीय अंपायरिंग पैनल के योग्य साबित हुए हैं। इन्हीं में से एक है शताक्षी अवस्थी भी उन्होंने यूपीएससी की महिला अंपायरिंग में उत्तीर्ण हुई है। वहीं लखनऊ की शताक्षी अवस्थी ने अपने चयन पर कहा कि उन्हें खुशी है वो अब एक अम्पायर के तौर पर अपनी छाप छोडऩे जा रही है।

उन्होंने अपनी इस कामयाबी का पूरा श्रेय तुषार सिन्हा को दिया है। इसके अलावा लखनऊ के जाने-माने अम्पायर कुलदीप सिन्हा को भी दिया है। जिनकी मदद से उन्होंने यहां तक सफर तय किया है।

उन्होंने खास बातचीत में कहा कि यूपीसीए महिलाओं को भी आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। हाल के दिनों में आईसीसी ने महिला अम्पायरों को लेकर कई अच्छे फैसले लिए है। उन्होंने कहा कि अभी तो ये शुरुआत है और उनका सपना है कि एक दिन वो इंटरनेशनल मैच में भारत के लिए अंपायरिंग करें। इसी लक्ष्य के साथ वो आगे बढ़ रही है।

मुझे यह अवसर केवल हमारे आदरणीय कुलदीप सिन्हा सर और तुषार सिन्हा सर के कारण मिला। यह निर्णय अकेले लेना बहुत कठिन था लेकिन आज मुझे यह सफलता आप दोनों के कारण ही मिली और क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ (सीएएल) और यूपीसीए को उनके समर्थन और समझने के लिए विशेष धन्यवाद!

दूसरी तरफ डा. गौर हरि सिंघानिया क्रिकेट एकेडमी के सीईओ दीपक शर्मा ने जानकारी दी कि यूपीसीए द्वारा कमला क्लब में अंतरराष्ट्रीय अंपायर अनिल चौधरी द्वारा महिला अंपायर की कार्यशाला आयोजित की गयी थी। जिसके बाद प्रैक्टिकल, लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के उपरांत 80 प्रतिशत से अधिक प्राप्तांक वाले अभ्यर्थियों को प्रदेशीय अंपायरिंग पैनल के लिए योग्य घोषित किया गया है।

यूपीसीए सफल अभ्यर्थियों के नाम : कीर्ति शर्मा, पलक शर्मा,अदिति शर्मा,प्रियंका,शताक्षी अवस्थी, अलका सिंह, चित्रा सिंह राघव

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com