Monday - 29 July 2024 - 3:11 PM

भीषण हीटवेव ने ली 270 लोगों की जान, जानें किस राज्य में कितनी मौतें

जुबिली न्यूज डेस्क 

देशभर में इस वक्त प्रचंड गर्मी के साथ भीषण हीटवेव चल रही है. इसकी वजह से कई राज्यों में दर्जनों लोगों की मौत हुई है. मिली जानकारी के मुताबिक, अभी तक देश के अलग-अलग राज्यों में कुल मिलाकर 270 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में लोगों ने जान गंवाई हैं. यहां पर 162 लोगों की मौत हुई है, जबकि बिहार में 65 लोगों ने लू के चलते जान गंवाई है.

यूपी में सबसे ज्यादा मौते 

पूर्वी यूपी में हीटवेव की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या देर रात तक 80 पर पहुंच गई. वाराणसी में 34, आजमगढ़ में 16, मिर्जापुर में 10, गाजीपुर में 9, जौनपुर में 4, चंदौली में 3, बलिया-भदोसी में 2-2 लोगों ने हीटवेव के चलते जान गंवाई है. हीटवेव का असर मध्य यूपी में भी देखने को मिल रहा है. यहां के अलग-अलग जिलों में 41 लोगों की मौत हुई है. इसी तरह से लखनऊ में भी 9 लोगों की मौतें हुई हैं, लेकिन प्रशासन ने इसे गर्मी से हुई मौत नहीं माना है.

बिहार 

बिहार उन कुछ राज्यों में शुमार है, जहां गर्मी में भीषण गर्मी और सर्दी में भीषण सर्दी पड़ती है. यही वजह है कि राज्य अभी झुलसाने वाली गर्मी का सामना कर रहा है. यहां पर 65 लोगों की हीटवेव और गर्मी की वजह से मारे जाने की खबर है. औरंगाबाद में 15, रोहतास में 7, कैमूर में 5, बेगुसराय-बरबीघा-सारण में 1-1 लोगों की मौत हुई है. बेगुसराय में हीटवेव इतनी खतरनाक हो चुकी है कि एक स्कूल में कुछ बच्चे बेहोश हो गए.

झारखंड 

झारखंड में भी सूरज की तपिश और हीटवेव ने लोगों को परेशान करके रख दिया है. राज्य के 18 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड हुआ है. झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में 11 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. कोल्हान में 5, पलामू में 5 और गिरिडीह में 1 शख्स ने हीटवेव से जान गंवाई है. झारखंड के मेदिनीनगर में 47.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है, जबकि गढ़वा में 47.1 डिग्री तापमान पहुंच गया.

ये भी पढ़ें-अमेरिका के इतिहास में ये पहली बार कोई राष्ट्रपति दोषी करार, क्या चुनाव लड़ पाएंगे डोनाल्ड ट्रंप?

ओडिशा 

हीटवेव का असर पूर्व से लेकर पश्चिम भारत तक देखने को मिल रहा है. इसकी चपेट में ओडिशा भी है, जहां 41 लोगों की मौत होने की खबर है. सुंदरगढ़ में 17, संबलपुर में 8, झारसुगुड़ा में 7, बोलनगीर में 6 लोगों ने लू की चपेट में आकर जान गंवाई है. इसी तरह से राज्य के अन्य हिस्सों में भी तीन लोगों की मौत की खबर है. सुंदरगढ़ जिले में हीटवेव का सबसे ज्यादा असर दिखा है, जहां अभी भी जिले के अलग-अलग अस्पतालों में 30 लोगों का इलाज किया जा रहा है.

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com