Saturday - 3 August 2024 - 1:57 AM

एक बार ट्राई करें टमाटर का पराठ, भूल जाएंगे आलू का पराठा खाना

जुबिली न्यूज डेस्क

क्या आपने कभी टमाटर का पराठा खाया है अगर नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करके जरूर देखिए. टमाटर का पराठा, आलू के पराठे की तर्ज पर ही काफी स्वादिष्ट लगता है. टमाटर पराठा ब्रेकफास्ट के लिए भी परफेक्ट फूड डिश है और इसका स्वाद बच्चों और बड़ों सभी को काफी पसंद आता है. मिनटों में तैयार होने वाला टमाटर का पराठा बनाना भी काफी आसान है. टमाटर का पराठा ब्रेकफास्ट, स्नैक्स के तौर पर उपयोग करने के साथ ही बच्चों के लंच बॉक्स में भी रखा जा सकता है. आइए जानते हैं टमाटर का पराठा बनाने की रेसिपी.

टमाटर का पराठा बनाने के लिए सामग्री

गेहूं का आटा – 1 1/2 कप
टमाटर बारीक कटे – 3-4
प्याज बारीक कटी – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

टमाटर का पराठा बनाने की विधि

टमाटर का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर और प्याज को बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में 3-4 टी स्पून तेल डालकर गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और कसूरी मेथी डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. जीरा जब तड़कने लगे तो कड़ाही में अदरक-लहसुन पेस्ट और बारीक कटी प्याज डालकर सॉट करें. प्याज जब नरम हो जाए तो उसमें बारीक कटे टमाटर डालें और चलाते हुए पकाएं. पकाने के दौरान प्याज और टमाटर को अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद गैस की फ्लेम धीमी करें और हल्दी, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा नमक डालकर सॉट करें. इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक बाउल में निकालकर ठंडा होने दें.

ये भी पढ़ें-खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो बनाए मखाना चाट, स्वाद में लाजवाब

इस बीच एक बड़ी मिक्सिगं बाउल में गेहूं का आटा डाल दें. आटे में अजवाइन, धनिया पत्ती और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें. इसके बाद तैयार टमाटर का मिश्रण आटे में डालें और अच्छी तरह से मसल मसलकर मिक्स कर लें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए आटे में पानी डालें और पराठे का आटा गूंथ लें. आटा तैयार होने के बाद उसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें, ताकि अच्छे से सेट हो सके.अब एक नॉनस्टिक पैन/तवे को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. तवा जब तक गर्म हो रहा है उस दौरान आटे की एक लोई तोडे़ं और उससे मोटा पराठा बेल लें. पराठा बेलने के बाद गर्म तवे पर डालें और कुछ देर तक सकें. इसके बाद पराठे के किनारों पर तेल डाल दें और पराठा पलट दें. इसके बाद पराठे की ऊपरी परत पर तेल लगाएं और सेकें. पराठा तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा होकर कुरकुरा न हो जाए. इसके बाद प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारे टमाटर के पराठे बना लें. टमाटर पराठा नाश्ते में सर्व करने के लिए तैयार है.

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com