Wednesday - 31 July 2024 - 4:17 AM

अभी और बढ़ेगा गर्मी का सितम

जुबिली न्यूज डेस्क

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में कई दिनों से गर्मी का सितम जारी है। हाल-फिलहाल गर्मी के कहर से अभी राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं है।

अब तक हम यही देखते आ रहे हैं कि गर्मी का कहर 15 मई के बाद शुरु होता रहा है, लेकिन इस साल अप्रैल की शुरुआत से ही प्रचंड गर्मी पड़ रही है।

कई राज्यों में तो तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है। वहीं इस प्रचंड गर्मी के बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले कुछ दिनों तक देश के कम से कम पांच राज्यों में तापमान 45 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा।

यह भी पढ़ें :  असम में बोले मोदी, कहा-पहले जहां गोलियों की आवाज सुनाई…

यह भी पढ़ें : VIDEO:बेटे की मौत पर मां रो रही थी लेकिन SDM बोल रही थी-‘बस! बहुत हो गया, चुप रहो’

यह भी पढ़ें : आपका मन मोह लेगी धार्मिक पर्यटन के लिए योगी सरकार की यह परियोजना  

इन राज्यों में यूपी, दिल्ली, राजस्थान, ओडिशा और हरियाणा शामिल हैं। खासतौर पर मई के पहले सप्ताह तक गर्मी का कहर जारी रहेगा, लेकिन 4-7 मई के बीच बारिश का अनुमान है, जिससे गर्मी में कुछ राहत मिल सकती है।

मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि ने कहा कि मई के पहले सप्ताह में बारिश होने की उम्मीद है।

MP और UP में 45 डिग्री तक पहुंचा पारा

एमपी और यूपी में कई दिनों से लगातार 45 डिग्री के करीब तापमान बना हुआ है। दिल्ली में गुरुवार को दिन की शुरुआत ही प्रचंड गर्मी से शुरू हुई।

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इसके अलावा शुक्रवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

जहां एक तरफ गर्मी ने कहर बरपा रखा है तो वहीं बिजली कटौती इस संकट को और बढ़ा रही है। महाराष्ट्र जैसे राज्यों में बिजली की आपूर्ति बहुत तेजी से बढ़ी है और इसके चलते पावर कट करना पड़ रहा है।

मार्च की गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया

इस साल उत्तर पश्चिम भारत में मार्च के महीने में बीते 122 सालों में सबसे अधिक गर्मी पड़ी है। इसके अलावा औसत अधिकतम तापमान भी 30.67 डिग्री सेल्सियस रहा है, जो साल 2004 के बाद से सबसे अधिक है।

बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधाानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी बढ़ते तापमान को लेकर चिंता जाहिर की थी और इसे लेकर तैयारी करने को कहा था।

यह भी पढ़ें : अखिलेश ने BJP से पूछा सवाल, चाचा को लेने में इतनी देर क्यों लग रही है ?

यह भी पढ़ें : अरबों के घोटाले करते हुए बेचारा ही बना रहा यह बैंक, अब खुल रही है पोल

यह भी पढ़ें :  शिवपाल ने अखिलेश को बताया नादान, दी यह राय

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com