Saturday - 10 August 2024 - 6:33 AM

झारखंड विधानसभा चुनाव : अंतिम चरण की 16 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

न्यूज़ डेस्क

झारखंड में आज (शुक्रवार) को पांचवें और अंतिम चरण का मतदान शुरु हो गए। आज छह जिलों की 16 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहें हैं। सुबह सात बजे से मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें लगने लगी हैं। इनमें महिलाएं भी बड़ी संख्या में नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि मतदान की शुरुआत में कई बूथों पर बिजली नहीं होने की वजह से मतदान में परेशानी आ रही है।

अंतिम चरण के मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 41 हजार सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। इनमें 275 कंपनियां केंद्रीय सुरक्षाबलों की हैं। 16 विधान सभा में से 11 सीटों पर शाम पांच बजे तक मतदान पड़ेंगे जबकि बची हुई पांच सीटों पर दोपहर तीन बजे तक ही मतदान पड़ेंगे।

इतने उम्मीदवार मैदान में

आखिरी चरण के चुनाव में कुल 237 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 29 महिलाएं भी शामिल हैं। वहीं 40 लाख से ज्यादा मतदाता इन उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे। इसके लिए 5389 बूथ बनाए गए हैं। इस चरण में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और मंत्री लुईस मरांडी की किस्मत दांव पर लगी है। इसके अलावा बरहेट सीट से भी हेमंत सोरेन चुनाव मैदान में हैं।

इन सीटों पर हो रहे चुनाव

राजमहल, पाकुड़, नाला, दुमका, जामताड़ा, जामा, जरमुंडी, सारठ, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महागामा में मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। जबकि बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपाड़ा में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोटिंग होगी।

23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

इन 16 सीटों पर कुल 40,05,287 मतदाता हैं। इनमें 20,49,921 पुरुष और 19,55,336 महिला मतदाता शामिल हैं। जबकि नए मतदाताओं की संख्या 93,779 है। दिव्यांग मतदाता 50 हजार हैं। 20 दिसंबर को झारखंड विधानसभा चुनाव संपन्न हो के बाद 23 दिसंबर को इसके नतीजों की घोषणा होगी।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com