Monday - 5 August 2024 - 9:24 PM

उपचुनाव में मतदान के दौरान छत्तीसगढ़ में पीठासीन अधिकारी की मौत

न्यूज़ डेस्क

देश के  तीन प्रदेशों में आज एक-एक सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरु हो गई है। इनमें उत्तर प्रदेश की हमीरपुर सीट, त्रिपुरा की बधारघाट सीट और छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा सीट के लिए आज वोट पड़ रहे है। इस बीच छतीसगढ़ के कटेकल्याण विकास खंड के परचेली पोलिंग बूथ से एक बुरी खबर आई है।

मिली जानकारी के अनुसार, यहां एक पीठासीन अधिकारी की मौत हो गई है। मतदान शुरू होने के थोड़ी ही देर बाद अचानक पीठासीन अधिकारी चन्द्र प्रकाश ठाकुर की तबीयत बिगड़ गई। आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतक चन्द्र प्रकाश ठाकुर दंतेवाड़ा जिले के ही गुमलनार का रहने वाले  हैं।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में अप्रैल में एक नक्सली हमले में भाजपा विधायक भीमा मंडावी की मौत होने की वजह से यह सीट खाली हो गई थी। इस सीट पर कुल 1,88,263 मतदाता हैं। इनमें 89,747 पुरुष और 98,876 महिला शामिल हैं। मतदान के लिए 273 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस दौरान 18,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। ताकि क्षेत्र में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके। यहां वोटों की गिनती 27 सितंबर को होगी।

भाजपा ने यहां से भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को टिकट दिया है। इस साल हुए लोकसभा चुनाव के दौरान नौ अप्रैल को चुनाव प्रचार पर निकले विधायक भीमा मंडावी के वाहन को नक्सलियों ने बम विस्फोट से उड़ा दिया था। इस हमले में मंडावी और चार अन्य सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी।

यूपी की हमीरपुर में उपचुनाव

वहीं यूपी की हमीरपुर में सदर विधानसभा सीट के लिए मतदान पड़ रहे है। इस उप चुनाव में 4,01,697 मतदाता आज नौ प्रत्याशी अपने भाग्य आजमा रहे है। यह सीट सामूहिक हत्याकांड में भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को उम्रकैद की सजा मिलने से यह खाली रिक्त हुई थी। अब इस सीट पर भाजपा से युवराज सिंह, बसपा से नौशाद अली, सपा से डॉ. मनोज प्रजापति, कांग्रेस से हरदीपक निषाद और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से जमाल आलम मंसूरी प्रमुख हैं। जबकि चार निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं।

त्रिपुरा की बधारघाट सीट पर उपचुनाव

इसके अलावा त्रिपुरा की बधारघाट विधानसभा सीट पश्चिम त्रिपुरा जिले में स्थित है और राज्य की राजधानी अगरतला भी इसके अंतर्गत आती है। वहां भी अप्रैल में सत्तारूढ़ भाजपा के विधायक दिलीप सरकार की मृत्यु के कारण ये सीट खली हुई थी। भाजपा ने इस सीट पर मिमी मजूमदार को, सीपीआईएम ने बुल्टी बिस्वास और कांग्रेस ने रतन दास को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com