Wednesday - 31 July 2024 - 5:10 AM

केसर के इन गुणों को नहीं जानते होंगे आप

न्यूज़ डेस्क

सेहत के लिए केसर बेहद लाभकारी होता है। इसके रोजाना सेवन से आपकी सेहत तो ठीक होती ही है। साथ ही यह स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे मसालों में की जाती है। इसे सबसे अलग बनाती है इसका आकर्षक रंग और खुशबू। केसर का उपयोग सबसे ज्यादा दूध या दूध से बने पकवानों में ज्यादा किया जाता है।

लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि केसर को जायके के अलावा अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है आइये जानते है केसर का यूज करके कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

अगर आप ज्यादा समय तक धूप में रहते है तो इससे आपकी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है। इससे बचने के लिए आप केसर का यूज कर सकते है। केसर और दूध का पेस्ट बनाकर ‘स्किन’ पर लगाएं जिससे ‘टैनिंग’ की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

केसर में ‘एंटीऑक्सीडैंट’ भरपूर मात्रा में होता है। इसके उपयोग से आप बालों को स्वस्थ और चमकदार बना सकते है। इसके लिए किसी भी तेल में केसर की कुछ पत्तियां मिलाकर हल्का गुनगुना कर ले। इससे सर की अच्छे से मसाज कीजिए। इससे आपके बाल मजबूत और ‘शाइनी’ बनेंगे।

वहीं इसमें ‘एंटीबैक्टीरियल’ गुण भी पाया जाता हैं, जिससे चेहरे के कील-मुंहासों की परेशानी दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए केसर के 10 रेशे और 5-6 तुलसी की पत्तियां लीजिए और इन दोनों का ‘पेस्ट’ बना लीजिए। इसे कुछ देर के लिए मुंहासों पर लगा कर रखें और फिर चेहरा धो लीजिए।

इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर कोई चोट का निशान है तो इसके लिए आप केसर का उपयोग कर सकते है। इसके लिए दो छोटे चम्मच केसर को पानी में भिगोएं और उसका पेस्ट तैयार कर ले। इसमें कुछ बूंदे नारियल तेल की मिलाकर घाव पर लगाना चाहिए। रोजाना ऐसा करने से जल्दी घाव भर जाता है और निशान भी सही हो जाता है।

केसर अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के माध्यम से पाचन को बढ़ावा देने और पाचन विकारों के इलाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह पेप्टिक अल्सर और अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज में भी फायदा दिखा सकता है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com