न्यूज डेस्क
चीन का बायजू या रूस का वोदका देश की पसंदीदा शराब में आती है। पिछले कुछ समय में भारत में शराब के शौक़ीनों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। लेकिन भारत के पास अपनी किसी भी प्रकार की कोई पसंदीदा शराब नहीं है। हालांकि एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में व्हिस्की की बिक्री रफ्तार पकड़ चुकी है। पिछले चार सालों में व्हिस्की की बिक्री में 50 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है।
साल 2018 में व्हिस्की की बिक्री में 11 फीसदी की बढ़त हुई है, जो पिछले चार साल में सबसे ज्यादा है। भारतीय बाजार में कई तरह की यूरोपीय शराब का उत्पादन किया जाता है जिसे इंडियन मेड फॉरेन लिकर या आईएमएफएल कहा जाता है।
पिछले वर्ष दुनिया भर में बिके हर पांच व्हिस्की केस में से तीन भारत में बने व्हिस्की के थे। हालांकि, हाईवे पर शराब बेचने पर लगी रोक की वजह से व्हिस्की की बिक्री में मामूली गिरावट आई थी। इंटरनेशनल वाइन ऐंड स्पिरिट रिसर्च सेंटर (IWSR) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में भारतीय व्हिस्की के करीब 17.60 करोड़ केस की बिक्री हुई।
जानकारी के अनुसार व्हिस्की जैसे स्ट्रॉन्ग ड्रिंक को भारतीय लोग ज्यादा पसंद करते हैं व्हिस्की भारतीयों की पसंदीदा शराब है, लेकिन दक्षिण भारत में ज्यादातर ब्रांडी पसंद की जाती है। वहीँ कॉकटेल के रूप में भारतीय लोग जिन और वोदका जैसे ड्रिंक पसंद करते हैं।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला व्हिस्की ब्रांड अलाइड ब्लेंडर्स (एबीडी) का ऑफिसर्स च्वाइस है, जिसके 3.4 करोड़ केस की बिक्री हुई। इस शराब की बिक्री का हिस्सा करीब 90 फीसदी है।
भारतीय बाजार के करीब 90 फीसदी व्हिस्की सेगमेंट में एबीडी, यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड और परनोड रिकॉर्ड के कई ब्रांड का कब्जा है। पिछले साल बिक्री में जो बढ़त देखी गई है, उसकी काफी हद तक वजह बेस कमजोर होना है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाईवे के किनारे शराब बिक्री पर रोक लगाने की वजह से साल 2017 में बिक्री में गिरावट आई थी।
हालांकि, कुछ दिनों बाद कोर्ट ने अपने ऑर्डर को लेकर शराब की बिक्री की शर्तों को उदार बनाया और दोबारा शराब के कई आउटलेट्स को खोले जाने की इजाजत दी। पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और झारखंड की सरकार ने दिल्ली, राजस्थान, केरल और तमिलनाडु की तरह सिर्फ सरकारी कंपनियों के जरिए ही शराब की बिक्री की इजाजत दी, जिससे कारोबार को लेकर अनिश्चितता बढ़ी थी।