Wednesday - 31 July 2024 - 8:46 PM

आपकी ये आदतें ही कर रही नींद को आपसे दूर, अपनाएं ये टिप्स

आज-कल नींद ना आना एक आम बात हो गयी है. लेकिन क्या आप जानते है कि ये समस्याएं हम खुद खड़ी करते हैं और इसका समाधान भी हमारे पास ही होता है।

जी हाँ नींद ना पूरी होने का कारण हमारी ही कुछ आदतें हैं जिसकी वजह से निजी जीवन में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आइये जानते है कि वो कौनसी आदत है और किस तरह नींद की समस्या दूर हो सकती।

 टिप्स 

  • लोगों देर रात तक फोन चलाते हैं या फिर गेम खेलते रहते हैं। इस चक्कर में उन्हें वक्त का पता ही नहीं चलता। नतीजतन या तो सुबह देर से उठते हैं या फिर जल्दी उठने के चक्कर में नींद पूरी नहीं होती। इससे पूरा दिन खराब हो जाता है। बेहतर होगा कि रात को मोबाइल फोन या किसी भी गैजेट का इस्तेमाल न करें।
  • रोजाना सुबह उठकर थोड़ा वर्कआउट करने से न सिर्फ आपका रुटीन सेट होता है बल्कि नींद भी अच्छी आती है।
  • सोते वक्त आरामदेह चीजों का इस्तेमाल करें जैसे कि सॉफ्ट बिस्तर, तकिया और बेड शीट आदि। अगर सोते वक्त किसी भी तरह की परेशानी होगी तो उसका सीधा असर नींद पर पड़ेगा।
  • अपना सोने का टाइम फिक्स कर लें। लेट सोने के बजाय जल्दी सोने की आदत डालें। जल्दी सोएंगे तो सुबह जल्दी आंखें खुल जाएंगी और नींद भी पूरी हो जाएगी। नींद पूरी होने पर आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।
  • आप जैसे मूड में सोते हैं वैसे ही मूड में उठते हैं। इसलिए जब सोने जाएं तो अपने मूड को अच्छा रखें। कोई भी टेंशन या फिक्र हो उसे सोने जाते वक्त भूल जाएं नहीं तो पूरी रात वही ख्याल आपके दिमाग में घूमते रहेंगे।

Hate Story-4 के एक्टर पर लगा गैंगरेप का आरोप, सोशल मीडिया पर बताई सचाई

 

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com