Thursday - 1 August 2024 - 11:29 PM

मोदी के ‘मन की बात’ Vs प्रियंका के ‘दिल की बात’

अविनाश भदौरिया 

गांधीनगर में मंगलवार को हुई रैली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने दिल की बात कहते हुए बिना किसी का नाम लिए पीएम मोदी और उनकी सरकार पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि आप सब यहां इतनी तादाद आए हैं। मैं दिल से आपको कहना चाहती हूं कि इससे बड़ी कोई देशभक्ति नहीं है कि आप जागरूक बनें। आपकी जागरूकता एक हथियार है। आपका वोट भी एक हथियार है। ये ऐसा हथियार है जिससे किसी को चोट नहीं पहुंचानी है। किसी को दुख नहीं देना है, किसी का नुकसान नहीं पहुंचाना है। ये एक ऐसा हथियार है जो आपको मजबूत बनाएगा।

प्रियंका गांधी के इस भाषण से स्पष्ट है कि वो चाहती हैं कि लोग सही और गलत के बीच के फर्क को समझे और भ्रामक प्रचार से बचें। दरअसल कांग्रेस द्वारा हमेशा बीजेपी और पीएम मोदी को झूठ बोलने वाला और जुमलेबाज बताया जाता है।

बीजेपी आईटी सेल द्वारा प्रसारित और प्रचारित प्रोपेगेंडा को लेकर भी कांग्रेस द्वारा सवाल उठाए जाते हैं। ऐसे में प्रियंका गांधी का यह कहना कि ‘आप जागरुक बने’ यही दर्शाता है कि वो नहीं चाहती कि लोग बुनियादी मुद्दों से भटक कर मतदान करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडिओ पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम करते हैं। इस कार्यक्रम को बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता, बीजेपी नेता और सरकारी संस्थाओं में भी सुना जाता है। हालांकि पीएम का यह कार्यक्रम राजनीतिक ना होकर सरकारी बताया जाता है, लेकिन विपक्ष ने इस पर भी राजनीतिकरण का आरोप लगाया है।

बता दें कि पीएम मोदी भी अपने भाषणों में ज्यादातर कांग्रेस और राहुल गांधी को निशाना बनाते हैं। ऐसे में कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी द्वारा पहली बार किसी रैली को संबोधित करना और ‘दिल की बात’ करते हुए पीएम मोदी पर इशारों-इशारों में कटाक्ष किया।

प्रियंका गांधी ने 16 साल की उम्र में दिया था अपना पहला भाषण

लोकसभा 2019 के चुनाव का ऐलान होने के बाद मंगलवार को कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गढ़ गुजरात में आज एक बड़ी रैली की। CWC की बैठक के बाद गांधी नगर में हुई इस रैली में सभी की नजरें प्रियंका गांधी पर टिकी थीं। प्रियंका गांधी को हाल ही में कांग्रेस पार्टी का महासचिव बनाया गया। जिसके बाद से उनकी सक्रिय राजनीति में एंट्री हो गई है। इससे पहले वह पर्दे के पीछे रहकर पार्टी को मजबूत करने में भूमिका निभा रही थी।

लोकसभा चुनावों के लिए प्रियंका को पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान सौंप दी गई है। प्रियंका गांधी ने अपना पहला सार्वजनिक भाषण 16 साल की उम्र में दिया था। प्रियंका ने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के मॉर्डन स्कूल कॉन्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी से की है।

रवीश कुमार भी कर चुके हैं टीवी ना देखने की अपील

कुछ दिनों पहले टीवी पत्रकारिता के मशहूर नाम रवीश कुमार ने भी लोगों से अपील की थी कि, क्या आप इन ढाई महीने के लिए चैनल देखना बंद नहीं कर सकते? कर दीजिए…. अगर आप अपनी नागरिकता को बचाना चाहते हैं तो न्यूज़ चैनलों को देखना बंद कर दें। अगर आप लोकतंत्र में एक ज़िम्मेदार नागरिक के रूप में भूमिका निभाना चाहते हैं तो न्यूज़ चैनलों को देखना बंद कर दें। अगर आप अपने बच्चों को सांप्रदायिकता से बचाना से बचाना चाहते हैं तो न्यूज़ चैनलों को देखना बंद कर दें। अगर आप भारत में पत्रकारिता को बचाना चाहते हैं तो न्यूज़ चैनलों को देखना बंद कर दें। न्यूज़ चैनलों को देखना ख़ुद के पतन को देखना है। मैं आपसे अपील करता हूं कि आप कोई भी न्यूज़ चैनल न देखें।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com